WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC MTS Apply: इंतजार खत्म! सरकारी विभागों में चपरासी चौकीदार सहित चतुर्थ श्रेणी भर्ती आज से शुरू,10वीं पास करें आवेदन

SSC MTS Notification 2024 Apply: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एमटीएस और हवलदार भर्ती 2024 के लिए 27 जून को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी कर सकते है इसके साथ ही उम्मीदवार तय तिथि तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अक्टूबर नवंबर 2024 में किया जाएगा।

मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा 2024 की तैयारी में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी है जानकारी के अनुसार मल्टीटास्किंग स्टाफ और हवलदार भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 27 जून को जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी आवेदन करना चाहते हैं तो एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Ssc mts

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस वैकेंसी के लिए ऐसे व्यक्ति जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की कक्षा पास हैं तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं यह भर्ती केवल 10वीं पास के लिए ही निकली गई है इसके अतिरिक्त अगर आप हवलदार के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको शारीरिक योग्यता पूर्ण करनी होगी। हवलदार के पदों पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास के साथ 15 मिनट में 1600 मीटर की दौड़ लगानी होगी इसके साथ ही महिलाओं के लिए 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी पुरुषों के लिए 157.5 सेंटीमीटर की ऊंचाई और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर की ऊंचाई होनी चाहिए विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

  • Educational qualification – 10th

एसएससी एमटीएस भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल होनी जरूरी है इसके साथ ही ऊपरी आयु सीमा 25 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष से 5 वर्ष तक की छूट दी जाएगी आयु सीमा में छूट संबंधित विस्तृत विवरण आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

  • Age – 18 – 25/27 Years

किन-किन पदों पर होंगी भर्तियां

एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अभ्यर्थी चपरासी, दफ्तरी, जमादार, सफाई कर्मचारी, माली,ऑपरेटर सहित विभिन्न पदों पर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं पदों से संबंधित विस्तृत विवरण देखना चाहते हैं तो इसके लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से शुरू होकर 31 जुलाई 2024 तक चलेगी जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो निश्चित तिथि से पहले अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है।

  • Important Dates – 27 June to 31 July

आवेदन शुल्क

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस अब व्यक्तियों के लिए ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा इसके साथ-साथ महिलाओं को भी आवेदन शुल्क से छूट दी गई है आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा अभ्यर्थी डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • APPLICATION Fee – ₹100

एसएससी एमटीएस भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा शारीरिक व्यवस्था परीक्षा केवल हवलदार पद के लिए ही रखी गई है कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में दो सत्र होंगे दोनों सत्रों में प्रयास करना अनिवार्य होगा किसी भी सत्र में प्रयास न करने पर उम्मीदवार को आयोग घोषित कर दिया जाएगा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा के सत्र 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षण राउंड के लिए बुलाया जाएगा, सत्र 2 के लिए अंकों का मूल्यांकन केवल तभी किया जाएगा जब भी सत्र 1 में पास होंगे।

  • Selection – CBT

सैलरी

SSC MTS Salary Structure 2024
Organization SSC
Post Name Multitasking Staff, Havaldar
SSC MTS Pay Scale Rs. 18,000 to Rs. 22,000/-
SSC MTS Salary in Hand Rs. 16,910 Rs. 20,245/-
SSC MTS G Pay Rs. 1,800/-
SSC MTS Allowances HRA, DA, TA, etc.
SSC Official Website ssc.gov.in

एसएससी एमटीएस भर्ती आवेदन कैसे करें

एसएससी MTS भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा पंजीकरण करने के बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करने के बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी।

आवेदन फॉर्म में अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं इसके साथ ही अभ्यर्थियों को अपना फोटो निर्धारित साइज में अपलोड करना होगा इसके साथ-साथ निर्धारित साइज में सिग्नेचर भी पंजीकरण के समय अपलोड करने होंगे पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन फॉर्म जांचने के बाद सबमिट कर दें।

SSC MTS Notification 2024 Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com