TATA Pankh Scholarship: 10वीं 12वीं के लिए फ्री 12000 स्कॉलरशिप,यहां से करें आवेदन

TATA Pankh Scholarship: टाटा पंच स्कॉलरशिप योजना 2024 के अंतर्गत दसवीं और बारहवीं पास छात्रों को ₹12000 छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 मार्च रखी गई है।

टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना हेतु आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके लिए दसवीं पास और 12वीं, स्नातक ,डिप्लोमा डिग्री के सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके अंतर्गत लगभग 10000 से लेकर 12000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी टाटा पंख छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मार्च रखी गई है।Tata pankh scholership

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत 11वीं 12वीं स्नातक और डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है उनको यह छात्रवृत्ति देता है ताकि वह आगे की पढ़ाई पूरी कर सके इसके अंतर्गत 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को₹10000 से छात्रवृत्ति दी जाती है और स्नातक डिप्लोमा डिग्री करने वाले छात्रों को ₹12000 छात्रवृत्ति दी जाती है।

योजना की पात्रता

11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: भारत में किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा 11 और 12 में पढ़ने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हो सभी स्रोतों से आवेदकों की वार्षिक  पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपए से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।

स्नातक डिप्लोमा डिग्री छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: जो छात्र वर्तमान में भारत में मान्यता प्राप्त संस्थानों में स्नातक डिग्री जैसे बीकॉम ,बीएससी , बीए आदि या डिप्लोमा/ पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों में नामांकित हैं वे आवेदन कर सकते हैं आवेदकों को पिछली कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए सभी स्रोतों से आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपए से कम या उसके बराबर होनी चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

फोटो पहचान प्रमाण(आधारकार्ड) 

उम्मीदवार का पासपोर्ट आकार का फोटो

आय प्रमाण( फार्म 16 ए /सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र/ वेतन पर्ची आदि)

प्रवेश प्रमाण (कॉलेज /संस्था आईडी कार्ड/ बोनाफाइड प्रमाण पत्र ,आदि)

वर्तमान शैक्षणिक वर्ष की शुल्क रसीद

छात्रवृत्ति आवेदक का बैंक खाता विवरण(रद्द चेक /पासबुक कॉपी)

पिछली कक्षा की मार्कशीट या ग्रेड कार्ड

विकलांगता और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

आवेदन प्रक्रिया

टाटा पंख स्कॉलरशिप योजना हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए डायरेक्ट नीचे अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के साथ में बड़ी फॉर स्टडी में लॉगिन कर देना है और एप्लीकेशन फॉर्म ओपन करना होगा  अब आवेदन फार्म में पूछी गई सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

अब आपको टाटा केपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम में सारी जानकारी यहां पर दिखाई देगी इसके बाद में आवेदन फार्म में पूछी गई सारी जानकारी को सही-सही भरना होगा

अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने होंगे और फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करके सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now