Teacher 46k Recruitment: शिक्षकों के पदों पर निकली नई भर्ती नोटिस के साथ आवेदन हो गए शुरू

Teacher 46k Recruitment: सरकारी शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली गई हैं और उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

बिहार में एक के बाद एक बंपर भर्ती निकली जा रही है नई भर्ती के अंतर्गत प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के 40000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है जिसके माध्यम से अपनी योग्यता और पात्रताओं की जांच करके आवेदन कर सकते हैं।Teacher 46k Recruitment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Teacher 46k Recruitment 2024

बिहार में प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापक के 46000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस भर्ती के अंतर्गत 46000 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली गई है जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की महत्वपूर्ण तिथियां

प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापक के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 11 मार्च से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 अप्रैल निर्धारित की गई है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार प्रधान शिक्षकों के 4247 पदों पर भर्ती की जाएगी और प्रधानाध्यापक के लिए 6061 वैकेंसी निकाली गई है।

क्या होगी प्रधान शिक्षक की एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें सरकारी प्राइमरी स्कूलों में टीचिंग करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो 8 साल से सरकारी स्कूलों में पढ़ा चुके हैं तो वे सभी आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 58 साल निर्धारित की गई है 58 साल से अधिक आयु वर्ग के अभ्यर्थी इस वैकेंसी में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

कितनी मिलेगी सैलरी

प्रधान शिक्षक के पद पर सेलेक्ट होने वाले अभ्यर्थी को ₹30500 महीने की सैलरी दी जाएगी इसके अतिरिक्त राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर वेतन पुनरीक्षण के समय सभी का वेतन बढ़ाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग तथा महिला उम्मीदवारों के लिए ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा।

कैसे होगा सिलेक्शन

प्रधान शिक्षक के पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी इस भर्ती परीक्षा में दो पेपर होंगे और दोनों भागों में 7575 प्रश्न आएंगे यह परीक्षा कल ढाई घंटे की होगी।

प्रधानाध्यापक भर्ती विवरण

प्रधानाध्यापक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऐसे व्यक्ति जिनके पोस्ट ग्रेजुएशन में 50% अंक हैं तो आवेदन कर सकते हैं आरक्षित वर्गों को 5% की छूट दी जाएगी इसके साथ ही बीएड /बीएससी बीएड /बीए बीएड तथा शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इनके लिए भी माध्यमिक शिक्षक के रूप में 8 साल पढ़ाने का अनुभव जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now