UP Tgt Pgt Recruitment Exam Date : यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि,एग्जाम पैटर्न बदला जानें पूरी रिपोर्ट

UP Tgt Pgt Recruitment exam date : उत्तर प्रदेश के एहसास की सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और  महाविद्यालय में शिक्षक भर्ती परीक्षा तिथि के लिए अभ्यर्थियों को काफी लंबे समय से इंतजार है। उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी परीक्षा तिथि को लेकर नया अपडेट जारी किया गया है नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद आयोग की पहली बैठक में परीक्षा तिथि पर निर्णय ले लिया जाएगा।

अशासकीय महाविद्यालय में विज्ञापन के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती होनी है वही माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक टीजीटी और पीजीटी के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है इन दोनों ही भर्तियों के लिए अगस्त 2022 में प्रक्रिया शुरू की गई थी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए जहां एक लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं वहीं टीजीटी पीजीटी भर्ती के लिए 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।UP Tgt Pgt Recruitment Exam Date

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP TGT PGT Exam Date Latest Update

लाखों आवेदकों को डेढ़ साल से इन दोनों ही परीक्षाओं का इंतजार है और परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं यह दोनों भर्तियां अब नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठित होने के बाद ही शुरू की जाएगी शासन द्वारा नए आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी तक चलेगी इसके बाद स्क्रीनिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिसमें 15 दोनों का समय लग सकता है।

आवेदनों की स्क्रीनिंग के बाद आयोग के नए अध्यक्ष और सदस्यों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी आयोग को अध्यक्ष और सदस्य जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में मिल सकते हैं जैसे ही इस आयोग की कार्यवाही पूरी होगी तो आयोग की पहली बैठक में ही उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी सहित अन्य परीक्षाओं की परीक्षा तिथियां पर निर्णय ले लिया जाएगा।

UP Tgt Pgt Recruitment बदल गया भर्ती का परीक्षा पैटर्न

उत्तर प्रदेश शिक्षा आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी हेतु भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को बदल दिया गया है जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

पुराने परीक्षा पैटर्न के अनुसार भर्ती परीक्षा में केवल संबंधित विषयों के ही प्रश्नों को पूछा जाता था लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी के बदले एग्जाम पैटर्न के अनुसार लिखित परीक्षा में पूछे जाने वाले जिससे परीक्षार्थी के सामान्य ज्ञान की भी परीक्षा हो सकेगी।

लिखित परीक्षा के लिए कुल 90 अंक दिए जाएंगे और साक्षात्कार हेतु 10 अंक निर्धारित कर दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग नियमावली

13 दिसंबर 2023 के दिन शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा 36 पेजों की नियमावली जारी की गई थी लेकिन इस 36 पशन वाली नियमावली में प्रिंसिपल भारती के नियम को सम्मिलित नहीं किया गया है जिससे प्रिंसिपल पद के उम्मीदवारों में उलझन पैदा हो गई है जल्दी आयोग द्वारा स्पष्टीकरण जारी करके इस समस्या का समाधान खोजा जाएगा।

You May Also Read

KVS Recruitment 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now