WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Anganwadi Merit List 2024: यूपी आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट कब जारी होगी यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

UP Anganwadi Merit List 2024: उत्तर प्रदेश में 23000 से अधिक पदों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर बंपर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अब इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए पोर्टल बंद कर दिया गया है इस वैकेंसी के अंतर्गत लाखों महिलाओं द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर आवेदन किए गए हैं और अब उन सबको आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार हो रहा है यह सभी महिलाएं जानना चाहती हैं कि उनका चयन आंगनबाड़ी भर्ती में उनका सिलेक्शन होगा या नहीं होगा तो बता दे इसकी पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई है की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर चयन के लिए आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट कब जारी होगी।

UP Anganwadi Merit List 2024
UP Anganwadi Merit List 2024 date

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए सभी महिलाओं का चयन मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा अगर आपने भी इस वैकेंसी के लिए आवेदन किया है तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है।

आंगनवाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट कब आएगी

आंगनवाड़ी वैकेंसी में आवेदन करने वाली सभी महिलाओं को आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट का इंतजार है कि उनका सिलेक्शन होगा कि नहीं होगा तो बता दें आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बंद हो चुकी है आवेदन करने की अंतिम तिथि  5 मई  निर्धारित की गई थी। हालांकि सभी जिलों के लिए अलग-अलग आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी आंगनबाड़ी मेरिट लिस्ट का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बता दें आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है  अब सभी आवेदन फार्म की स्क्रीनिंग की जाएगी इसके बाद आंगनबाड़ी भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें सभी अभ्यर्थी अपना नाम चेक कर सकेंगे। बता दे आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट को लेकर विभाजित सूचना जारी की जा चुकी है जारी की गई सूचना के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट 4 जून के बाद कभी भी जारी की जा सकती है क्योंकि 4 जून तक आचार संहिता लगे होने के कारण मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

Up Anganwadi Merit List कैसे बनेगी

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट पास रखी गई है और अधिकतम शैक्षणिक योग्यता पोस्ट ग्रेजुएट रखी गई है इसी के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी आवेदक के प्राप्तांक प्रतिशत को 10 से विभाजित करने पर जो संख्या प्राप्त होगी इस संख्या के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी जैसे किसी आवेदक के इंटरमीडिएट में 50% अंक हैं तो उसे 5 अंक मिलेंगे।

इसी प्रकार से ग्रेडिंग एवं सीजीपीए सिस्टम में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी और यह मेरिट सूची दशमलव के तीन अंको तक तैयार होगी दशमलव के बाद किसी भी अंक को पूर्णांकित नहीं किया जाएगा यदि एक से अधिक अभ्यर्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में एक ही स्थान पर आता है तो ऐसी महिला जिसकी आयु अधिक है उसे मेरिट लिस्ट में वरीयता प्रदान की जाएगी यदि किसी महिला की अंक और आयु दोनों समान है तो अधिक शैक्षणिक योग्यता रखने वाली महिला को मेरिट लिस्ट में पहले सिलेक्ट किया जाएगा।

UP Anganwadi Bharti Merit List 2024: आँगनवाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट यहाँ से चेक करें

UP Anganwadi Merit List 2024 कैसे चेक करें

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर आवेदन करने वाली सभी महिलाएं आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट चेक कर सकती हैं आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद यहां सभी जिलों की मेरिट लिस्ट अलग-अलग प्रदर्शित होगी आप जिस जिले की मेरिट लिस्ट देखना चाहते हैं उस जिले की मेरिट लिस्ट यहां से देख सकते हैं मेरिट लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर हुआ है या नहीं हुआ है।

अगर आप आंगनबाड़ी  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी तुरंत पाना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल को जॉइन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment