8वीं 9वीं 10वीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों को 1200 रुपए महीना दे रही सरकार आवेदन करें – Bal Shramik Vidya Yojana

Bal Shramik Vidya Yojana : उत्तर प्रदेश योगी सरकार अनेक सरकारी योजनाएं चल रही है और इन योजनाओं से लाखों लोग लाभ उठा रहे हैं किसी को पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है तो किसी को बीमा योजना का, बच्चे से लेकर बुजुर्ग सभी के लिए उत्तर प्रदेश में विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इसी क्रम में गरीब बच्चों के लिए श्रमिक विद्या योजना (Bal Shramik Vidya Yojana) भी चलाई जा रही है।

Bal Shramik Vidya Yojana के अंतर्गत लड़कों को ₹1000 और लड़कियों को ₹1200 प्रत्येक महीने दिए जाते हैं इस योजना का प्रमुख उद्देश्य अनाथ जैसे बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है यूपी में अधिकांश बच्चे मां-बाप के अपाहिज या नाथ होने पर उन्हें पढ़ाई छोड़ मजदूरी के लिए जाना पड़ता है इस योजना से जोड़कर ऐसे बच्चे फिर से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।Bal Shramik Vidya Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bal Shramik Vidya Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार आठवीं नौवीं दसवीं में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अलग से ₹6000 देती है जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ 20 जिलों के 2000 बच्चे वर्तमान में उठा रहे हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इस योजना के जरिए कैसे लाभ उठा सकते हैं।

योजना से जुड़ी आवश्यक शर्तों की बात की जाए तो इसके लिए पांच कैटेगरी निर्धारित की गई हैं। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा जिनके माता या पिता अथवा दोनों की मौत हो चुकी है माता या पिता अथवा दोनों स्थाई रूप से विकलांग है या महिला या माता अथवा पिता मुखिया हो।

इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चों को भी लाभ दिया जाएगा जिनके माता या पिता अथवा दोनों स्थाई रूप से गंभीर असाध्य रोग से ग्रसित है और परिवार के पास भरण पोषण के लिए जमीन ना हो।

Bal Shramik Vidya Yojana Details

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
घोषणामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
विभाग का नामश्रम विभाग
योजना का उद्देश्यहर एक बच्चा शिक्षित हो सके
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राएं
छात्रों को राशि₹1000 महीना
छात्रों को राशि₹1200 महीना

चयन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों द्वारा सर्वेक्षण और निरीक्षक द्वारा की जाती है इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्थानीय निकाय, चाइल्डलाइन या विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा इन बच्चों की पहचान की जाती है।

प्रत्येक लाभार्थी की चयन की मंजूरी के बाद इस सिस्टम पर अपलोड कर दिया जाता है।

आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें UP Bal Shramik Vidya Yojana के लिए अप्लाई करना होगा आवेदन श्रम विभाग की वेबसाइट से भी किया जा सकता है आवेदन स्वीकृत होने के बाद राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त की जा सकती है।

ऑनलाइन आवेदन करें Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now