UP Govt Scheme: यूपी के 2 लाख युवाओं को मिला सरकार का तोहफा, नौकरी के साथ मिलेंगे एक मुश्त 6000 रुपए

UP Govt Scheme: प्रदेश के विभिन्न स्तर पर ऐसे छात्र जो आईटीआई सामान्य व इंजीनियरिंग स्नातक युवाओं को विभिन्न संस्थानों में ट्रेनिंग दी जा रही है इन सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है केंद्रीय बजट में 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप की घोषणा का लाभ उत्तर प्रदेश के लगभग 2 लाख युवाओं को मिलेगा उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को अब इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाले प्रतिमाह भत्ते के साथ ही प्रशिक्षण समाप्त होने पर ₹6000 की सहायता राशि दी जाएगी।UP Govt Scheme

उत्तर प्रदेश में विभिन्न स्तर पर आईटीआई सामान्य व इंजीनियरिंग स्नातक युवाओं को मुख्यमंत्री शिक्षुता योजना के अंतर्गत विभिन्न कंपनियों का इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है जिसके अंतर्गत उनको आज की जरूरत के अनुसार उद्योगों के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि यह यहां पर रोजगार प्राप्त कर सकें।

पिछले साल की बात की जाए तो आईटीआई में 83000 उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 11000 और इंजीनियरिंग में 30000 से अधिक छात्रों को इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग दी गई थी जबकि नए सत्र में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

सिर्फ आईटीआई में डेढ़ लाख और उच्च शिक्षा में 20000 से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग देने का काम शुरू कर दिया गया है प्रदेश में आईटीआई के युवाओं को केंद्र की ओर से ₹1500 और प्रदेश की ओर से ₹1000 अर्थात कुल ₹2500 भत्ता दिया जाता है साथ ही इसमें कंपनी भी अपना भत्ता देती है इसी तरह शिक्षा स्तर पर 4500 केंद्र सरकार 1000 प्रदेश सरकार ₹3500 तथा कंपनी के मिलाकर ₹9000 महीने दिए जाते हैं।

अब केंद्र बजट में 500 कंपनियों मे 500 से अधिक टॉप मोस्ट कंपनियों मे इंटर्नशिप कराने की योजना है जिसके अंतर्गत रियल लाइफ व्यवसाय का अनुभव रोजगार के अवसर के लिए 1 साल का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा शीर्ष व अन्य प्रमुख कंपनियों में इंटर्नशिप से युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुल जाएंगे वह यहां पर ट्रेनिंग पाने के साथ-साथ खुद को अपने लिए तैयार भी कर सकते हैं साथ ही इस दौरान मिलने वाले भत्ते से उन्हें आर्थिक सहयोग भी प्राप्त होगा।

Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com