WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP New Vacancy: सरकार का सबसे बड़ा ऐलान,यूपी में शिक्षक भर्ती सहित 148005 पदों पर महा भर्ती, भर्ती प्रक्रिया इसी माह शुरू

UP 148,005 New Vacancy: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार करने वाले लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ चुकी है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिसंबर तक 148005 पदों पर बंपर भर्ती निकलने जा रही है सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए आदेश के बाद विभागों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और प्रस्ताव तैयार कराये जा रहे हैं भर्ती आयोग इन सभी भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी करने की पूरी तैयारी कर रहा है ।005 New Vacancy

किन-किन विभागों में कितनी पदों पर भर्ती निकाली जाएगी इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में देख सकते हैं विभिन्न विभागों के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में बंपर भर्ती निकली जा रही है उत्तर प्रदेश में काफी समय से शिक्षक भर्तियों सहित विभिन्न भर्तियों का इंतजार अभ्यर्थी कर रहे हैं तो उन सभी का इंतजार जल्दी समाप्त होने वाला है।

UP Government Jobs Good News

उत्तर प्रदेश में डेढ़ लाख पदों पर भर्ती का ऐलान कर दिया गया है जिसके अंतर्गत विभिन्न विभागों में भर्ती की जाएगी अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग विभागों द्वारा विज्ञापन दिसंबर तक जारी किए जाएंगे आवेदन की प्रक्रिया इसी महीने शुरू हो जाएगी, विभिन्न विभागों में विभिन्न प्रकार के पदों पर प्रस्ताव तैयार किए गए हैं और जल्दी यह भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है आईए जानते हैं किन-किन विभागों में यह भर्ती की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 10000 Vacancy

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 10000 पदों पर भर्ती की तैयारी हो चुकी है लोक सेवा आयोग द्वारा 6000 माध्यमिक शिक्षा विभाग में एलटी ग्रेड के पदों पर भर्ती की जाएगी इसके अतिरिक्त राजकीय महाविद्यालय में 350 सहायक आचार्य के पदों पर भर्ती निकाली जाएगी इसके साथ ही 350 सहायक अभियंता और प्रादेशिक सेवा सर्विस के 200 पदों पर भर्ती निकल जाएगी इसकी तैयारी आयोग द्वारा की जा चुकी है। जिसका विज्ञापन जल्दी देखने को मिलेगा।

UPSSSC 21000 Vacancy

UPSSSC द्वारा 21000 पदों पर भर्ती की तैयारी पूरी हो चुकी है जिसके अंतर्गत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एएनएम के 4500 पदों पर ANM की भर्ती की जाएगी राजस्व विभाग में 4700 लेखपाल के पदों पर भर्ती होगी इसके साथ-साथ 1100 राजस्व परिषद में कनिष्ठ सहायक के पदों पर भी भर्ती का प्रस्ताव तैयार किया गया है आवास विकास में जूनियर इंजीनियर के 500 पदों पर उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन विभाग में 300 पदों पर, इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग के 5000 पदों पर भर्ती की जाएगी 4163 एडिट माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के साथ-साथ कॉलेज में सहायक आचार्य के 1017 पदों पर आयोग द्वारा भर्ती की जाएगी।

Teacher 45000 Vacancy

टीचर के पदों पर भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जल्दी खुशखबरी मिल सकती है 45000 बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू कर दी गई है इसके लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा भर्ती की जाएगी इसके साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के 8000 पदों पर भर्ती होगी उच्च शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य के 3500 पदों पर भर्ती की तैयारी पूरी हो चुकी है।

Home Guard 42000 Vacancy

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है 42000 पदों पर नागरिक सुरक्षा विभाग में होमगार्ड के पदों पर भर्ती की तैयारी चल रही है जिसके लिए जल्दी विज्ञापन जारी किया जाएगा इसके साथ-साथ पीएससी, यूपीएसएसएफ और फायर सर्विस के 15000 पदों पर वैकेंसी निकाली जाएगी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया अगले माह शुरू की जा सकती है।

पंचायती राज विभाग भर्ती

पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 4821 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है इसके साथ-साथ 421 पशुधन विभाग में पशु चिकित्सक के पदों पर भर्ती की जाएगी 1083 पशुधन प्रसार अधिकारी के पदों पर भी प्रस्ताव पारित हो चुका है जिसके लिए दिसंबर तक विज्ञापन निकाले जाने की तैयारी है।

मुख्यमंत्री का सभी विभागों को सख्त निर्देश

लोकसभा चुनाव के बाद सरकार द्वारा 8 जून को शासन की मीटिंग ली गई थी जिसमें सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई थी विभिन्न सरकारी विभागों की ओर से लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के 594 प्रस्ताव भेजे गए थे जिसे गलतियों के कारण वापस कर दिया गया था इस कारण 12782 पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी बीच में ही अटक गई थी मुख्यमंत्री की शक्ति के बाद सभी आवेदन की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है और जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए गए हैं।

जल्द पूरी होगी अटकी वैकेंसी 10 लाख अभ्यर्थियों को इंतजार

आयोग की ओर से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए 2022 और 2023 में कई विभागों के अंतर्गत 21940 पदों पर भर्ती निकाली गई थी जिसमें 10 लाख से अधिक छात्रों द्वारा आवेदन किया गया था जिसमें 10 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को परीक्षा का इंतजार है इसके साथ-साथ पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए भी दोबारा होने वाली परीक्षा का इंतजार जल्दी समाप्त हो सकता है क्योंकि परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्दी नई तारीख का ऐलान किया जा सकता है हालांकि मुख्यमंत्री द्वारा 6 महीने में भर्ती दोबारा करने के आदेश दिए गए थे और 6 महीने पूरे होने जा रहे हैं।

नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन से अटकी 28000 भर्तियाँ

उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग के गठन की घोषणा कर दी गई थी लेकिन आयोग की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो सकी है जिसके कारण सहायता प्राप्त महाविद्यालय,सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों और सहायता प्राप्त परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकती है माध्यमिक शिक्षा और बेसिक शिक्षा विभाग में आयोग द्वारा 20000 से ज्यादा पदों पर भर्ती का प्रस्ताव जारी करने जा रहा है साथ ही सभी लंबित भर्तियां आयोग द्वारा जल्द ही शुरू की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Sharing Is Caring:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 10+ year experience in online media & Education fields. Feel free to contact Up Sarkari Help - upsarkarihelp@gmail.com

Leave a Comment