UP Panchayat Sahayak Vacancy इंतजार खत्म यूपी में 4800 पदों पर पंचायत सहायक बिना परीक्षा भर्ती, देखें नोटिफिकेशन

UP Panchayat Sahayak Vacancy: उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग के अंतर्गत सूचना एवं जन सेवा संपर्क विभाग लखनऊ द्वारा ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया गया है इस भर्ती के अंतर्गत पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के माध्यम से प्रदेश की ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर का चयन किया जाएगा।

वर्तमान में प्रदेश की 4821 ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक के पद रिक्त हैं पंचायती राज विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश शासन में किए गए अनुरोध के क्रम में विभिन्न जनपदों की ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर के खाली पदों पर चयन के लिए विज्ञापन प्रकाशन की कार्रवाई के निर्देश दे दिए गए हैं विज्ञापन का प्रकाशन हिंदी समाचार पत्रों के माध्यम से 10 जून 2024 को किया जाएगा।UP Panchayat Sahayak Bharti

UP Panchayat Sahayak Bharti 2024

पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर के रिक्त पदों पर भर्ती का विज्ञापन 10 जून को जारी करने निर्देश दिए गए हैं विज्ञापन जारी होने के बाद अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप पर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई है।

UP Panchayat Sahayak Bharti एज लिमिट

पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी है और 40 वर्ष से अधिक नहीं है तो इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अगर अभ्यर्थी आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी यह छूट अनुसूचित जाति है अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को देने का प्रावधान किया गया है।

UP Panchayat Sahayak Bharti एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

UP Panchayat Sahayak Bharti आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के प्रमुख पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा बिना किसी आवेदन शुल्क के सभी अभ्यर्थी अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती जरूरी पात्रता

उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऐसे सभी उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई निवासी हैं तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके साथ ही उम्मीदवार उसे ग्राम पंचायत में आवेदन कर सकते हैं जिस ग्राम पंचायत का वह स्थाई निवासी है। इसके साथ-साथ आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए।

पंचायत सहायक भर्ती 2024 सिलेक्शन प्रोसेस

उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक भर्ती 2024 सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो पहले चरण में अभ्यर्थियों को अपना आवेदन फार्म जमा करना होगा आवेदन फार्म जमा करने के बाद अभ्यर्थी का शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट या आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से देख सकते हैं।

यूपी पंचायत सहायक भर्ती जरूरी दस्तावेज

यूपी पंचायत सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट तथा प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अभ्यर्थी के सिग्नेचर आदि।

How To Apply Panchayat Sahayak DEO Vacancy 2024 – आवेदन कैसे करें

यूपी पंचायत सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर अभ्यर्थियों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा 10 जून तक भर्ती का विज्ञापन जारी होने के बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके सभी जानकारी भरेंगे आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके आवेदन ग्राम पंचायत केंद्र या ब्लॉक पर जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment