पंचायत सहायक के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, बिना परीक्षा होगी भर्ती यहां देखें भर्ती का पूरा शेड्यूल- UP Panchayati Raj Bharti 2024

UP Panchayati Raj Bharti 2024: पंचायती राज विभाग में पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती का इंतजार समाप्त हो चुका है चयन हेतु योग्यता पात्रता आवेदन तिथियां सहित पंचायत सहायक भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है इस भर्ती के अंतर्गत को 4821 पदों पर विज्ञप्ति निकाली गई है जिसके अनुसार ग्राम पंचायत बार भर्ती की जाएगी सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को अपने गांव में ही नौकरी मिलेगी।

इस भर्ती अभियान के अंतर्गत कुल 4821 पदों पर भर्ती की जाएगी ग्राम पंचायत बार अवशेष पदों का विवरण और आवेदन फार्म का प्रारूप पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर उपलब्ध है।UP Panchayati Raj Bharti 2024

पंचायती राज विभाग भर्ती शेड्यूल

  • पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित की गई है।
  • ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना ग्राम पंचायत के सूचना पट द्वारा 12 जून से 14 जून के बीच कराई जाएगी।
  • इसके साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय विकासखंड कार्यालय और ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करने की तिथि 15 जून से 30 जून के बीच निर्धारित की गई है।
  • जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व विकासखंड कार्यालय में प्राप्त आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायत में उपलब्ध कराने की दिनांक 1 जुलाई से 6 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है।
  • इसके साथ ही ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की मेरिट लिस्ट तैयार करना और ग्राम पंचायत को प्रशासनिक समिति के समक्ष विचारण प्रस्तुत करना और समिति द्वारा अनुमोदित श्रेष्ठ सूची को जिला स्तरीय समिति के विचारण समिति के सदस्य सचिव को उपलब्ध कराने की दिनांक 7 जुलाई से 14 जुलाई के बीच निर्धारित की गई है।
  • इसके बाद जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण एवं संस्कृति के लिए 15 जुलाई से 21 जुलाई का समय निर्धारित किया गया है।

ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किए जाने की तारीख 22 जुलाई से 24 जुलाई के बीच निर्धारित की गई है।UP Panchayati Raj Bharti

UP Panchayati Raj Bharti 2024 जरूरी योग्यता और पात्रता

  • यूपी पंचायती राज विभाग के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु 18 साल पूरी हो चुकी है और अधिकतम 40 वर्ष से अधिक नहीं है तो इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में विशेष छूट दी जाएगी।
  • इस भर्ती अभियान के अंतर्गत पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के 4821 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का ग्राम पंचायत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है जहां से वह आवेदन करना चाहता है।
  • पंचायती राज विभाग भर्ती के अंतर्गत पंचायत सहायक के पदों पर आवेदन करने हेतु ऐसे अभ्यर्थी जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्णेन तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

पंचायती राज विभाग भर्ती में आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग में आवेदन करने के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है जो भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो संबंधित ग्राम पंचायत में पद रिक्त है या नहीं है इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लिस्ट डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होकर 30 जून तक चलेगी अपना आवेदन फॉर्म पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं आवेदन फार्म का प्रारूप प्रिंटआउट करने के बाद उसमें मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरे और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करें पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन फॉर्म संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा कर दें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment