UPPCL Bijli Sakhi Bharti : बिजली विभाग का फैसला हर गांव में भर्ती होंगी बिजली सखी,मीटर रीडिंग और बिल का काम

UPPCL Bijli Sakhi Bharti 2024 :  उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इसी क्रम में सरकार द्वारा गांव में रहने वाली समूह की महिलाएं अब ग्रामीण अंचल में बिजली उपभोक्ताओं के यहां मीटर रीडिंग लेने और मौके पर बिल जमा करने की जिम्मेदारी संभालने जा रही हैं और इन सभी महिलाओं को विद्युत सखी बनाया जाएगा।

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं के यहां से मीटर रीडिंग लेने का काम एजेंसियों द्वारा अधिकृत मीटर रीडर द्वारा किया जा रहा है सरकार द्वारा 2022-23 में समूह की महिलाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से सरकार ने पहले चरण में ग्राम पंचायत में से कुछ ग्राम पंचायत में महिलाओं को विद्युत सखी बनाने का आदेश पारित किया था।UPPCL Bijli Sakhi Bharti

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विद्युत सखी को उपभोक्ताओं के यहां से मीटर रीडिंग लेने के साथी बिल राशि जमा करने का भी जिम्मा दिया जाएगा । अर्थात गांव में तैनात होने वाली विद्युत सखी मीटर रीडिंग लेने का काम करेंगे साथ ही बिल राशि जमा करने की भी जिम्मेदारी बिजली सखी की होगी।

UPPCL Bijli Sakhi Bharti

सरकार द्वारा ग्राम पंचायत में समूह में काम कर ली महिलाओं से विद्युत शक्तियों का चयन करने के लिए सरकार द्वारा आदेश पारित किया गया है ग्राम पंचायत में विद्युत सखियों का चयन और उनकी नियुक्ति की जाएगी।

बिजली सखी को मिलेगा कमिशन

बिजली सखी योजना के अंतर्गत विद्युत सखियों का सेलेक्शन किया जाएगा और सिलेक्शन के बाद विभाग द्वारा उनकी आईडी जेनरेट की जाएगी आईडी और विद्युत सखी का खाता बिजली विभाग से लिंक किया जाएगा विद्युत सखियों द्वारा मीटर रीडिंग इंस्ट्रूमेंट से रीडिंग दर्ज की जाएगी जहां-जहां विद्युत सखियां काम शुरू कर देंगे वहां से एजेंसी द्वारा नियुक्त किए गए मीटर रीडर का काम समाप्त होता जाएगा।

आवेदन के लिए पात्रता

बिजली सखी के रूप में ऐसी सभी महिलाएं आवेदन करने के लिए पत्र होगी जो किसी समूह की हिस्सा होंगी। समूह के अंतर्गत काम करने वाली महिलाओं को बिजली सखी बनाया जाएगा इससे इन महिलाओं को कमीशन के तौर पर अच्छी इनकम हो सकेगी।

इन महिलाओं को ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने और मीटर रीडिंग रहने के लिए अप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा इस योजना के सफलतापूर्वक जारी होने से शहरी इलाकों की महिलाओं की तरह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी आत्मविश्वास के साथ अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

सरकार द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी जिसके माध्यम से बिजली सखी का सेलेक्शन किया जाएगा विभाग द्वारा अभी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है हालांकि इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया को भी अपनाया जा सकता है जैसे ही बिजली सखी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी तो वेबसाइट के माध्यम से अपडेट किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now