WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती परीक्षा ,फिजिकल टेस्ट पुल अप्स, टाइपिंग नियम में हुआ बादलाव, यहां देखें सभी जानकारी

Agniveer Bharti 2024: ऐसे सभी युवा जो अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 को लेकर काफी उत्साहित हैं बता दें अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही अग्निवीर भर्ती परीक्षा की डेट भी घोषित की जा चुकी है अग्निवीर भर्ती परीक्षा पैटर्न 2024  के भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट से प्रैक्टिस सेट डाउनलोड कर सकते हैं।

अग्नि वीर भर्ती परीक्षा के जरिए भारतीय सेना से जुड़ने का बेहतरीन मौका मिल रहा है अग्नि वीर भर्ती परीक्षा 22 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी अग्निवीर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है जिसे डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं अग्निपथ भर्ती 2024 परीक्षा के जरिए 25000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी ऐसे सभी युवा जो अग्निवीर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अब उनके पास केवल 15 दिन का ही समय बचा हुआ है।Agniveer Bharti 2024

सरकारी नौकरी की अन्य परीक्षाओं की तरह ही अग्निवीर भर्ती परीक्षा का पैटर्न भी समझना जरूरी है लिखित परीक्षा पास करने के बाद अग्नि वीर के तौर पर सिलेक्शन के लिए अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट भी पास करना होता है। अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 अगर पास करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

अग्निवीर भर्ती परीक्षा पैटर्न 2024 क्या है?

बता दें अग्निवीर भर्ती 2024 को भारतीय सेना के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी अग्निवीर भर्ती परीक्षा के पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन होगा जो 100 अंकों की होगी इस कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सभी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे अग्निवीर भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी जिसमें शारीरिक दक्षता का परीक्षण होगा।

अग्निवीर भर्ती के लिए देना होगा टाइपिंग टेस्ट

ऑफिस असिस्टेंट और स्टोर कीपर टेक्निकल सरकारी भर्ती 2024 के लिए अप्लाई किया है उनके लिए टाइपिंग टेस्ट देना जरूरी होगा इन अवेदकन को  को न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट के हिसाब से टाइपिंग करनी जरूरी होगी अग्निवीर टाइपिंग टेस्ट के लिए बाद ही अभ्यर्थी अगले चरण में जा सकेंगे और क्वालीफाई कर सकेंगे पहले चरण में पास होने वाले अगले चरण की परीक्षा अर्थात शारीरिक दक्षता परीक्षा दे सकते हैं।

अग्निवीर फिजिकल टेस्ट में क्या होगा?

शारीरिक दक्षता परीक्षण में आवेदकों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ पुश अप ,9 फीट की लंबी छलांग जिग जैक बॉल सहित गतिविधियां कराई जाएगी 1.6 किलोमीटर की दौड़ 5 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होगी इसके लिए 60 अंक दिए जाएंगे वह 10 पुश अप पर 40 अंक मिलेंगे अगर दौड़ 5 मिनट 30 सेकंड से लेकर 5 मिनट 45 सेकंड तक पूरी करते हैं तो 48 अंक दिए जाएंगे 9 पुश अप पर 33 अंक मिलेंगे 8 पुश अप पर 27 अंक, 7 पर 21 अंक और 6 पर 16 अंक दिए जाएंगे अगर आपके पास एनसीसी सर्टिफिकेट है या राज्य स्तरीय खेल प्रमाण पत्र है तो आपको  अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे।

अग्निवीर भर्ती परीक्षा में रखें इन बातों का ख्याल

अग्निवीर के तौर पर भारतीय सेना से जुड़ने का यह शानदार मौका आ गया है अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 में सफल होने के लिए युवाओं को प्रमुख बातों का ध्यान रखना होगा।

अग्निवीर भर्ती परीक्षा मार्किंग स्कीम

अग्निवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया गया है हर गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा सभी प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़कर ही जवाब दें अगर आपको किसी जवाब को लेकर उत्तर पता नहीं है तो उसे छोड़ देना ही बेहतर होगा।

बहुत काम आएंगे प्रैक्टिस सेट

अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 की तैयारी के लिए प्रैक्टिस टेस्ट हल करना बहुत आवश्यक है इसे लिखित परीक्षा पैटर्न समझ में आ जाएगा भारतीय सेना की वेबसाइट से सभी प्रैक्टिस पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

समय से पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2014 में देने वाले अभ्यर्थियों  को परीक्षा के समय से कम से कम आधे घंटे पहले पहुंचने की सलाह दी जाती है जिससे अभ्यर्थी बिना किसी हड़बड़ी के आराम से परीक्षा दे सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now