Agniveer Bharti 2024 : 8वीं 10वीं पास के लिए सेना में 25000 पदों पर अग्निवीर भर्ती,ऐसे करें आवेदन

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेवा में अग्नि वीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो चुकी है इस बार चयन प्रक्रिया में कुछ बड़े बदलाव किए हैं अगर आप भी आवेदन करने जा रहे हैं रही हैं तो इन बदलावों के बारे में जरूर जान ले।

भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत 25000 अग्नि वीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू होनी थी सेना की वेबसाइट   https://joinindianarmy.nic.in  पर पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एंट्रेंस एग्जाम 2024 25 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी को शुरू होनी है।Agniveer Bharti 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और इसमें कहां गया है कि आम एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 13 फरवरी 2024 को लाइव होगा आवेदन की अंतिम दिनांक 22 मार्च रखी गई है उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरते समय सावधानी बरतनी होगी क्योंकि एक बार डिटेल सबमिट करने के बाद इसे ही फाइनल माना जाएगा।

भारतीय सेना ने अग्नि वीर और ट्रेड्समैन सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए पहली बार कॉमन एंट्रेंस का आयोजन अप्रैल 2023 में किया गया था और सेना का कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन मोड में होता है परीक्षा का आयोजन अप्रैल में किया जाएगा और जो कैंडिडेट इस परीक्षा में पास होंगे उन्हें फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास करने होंगे।

आवेदन शुल्क

भारतीय सेना में अग्नि वीर पद पर भर्ती के लिए 550 रुपए आवेदन शुल्क + जीएसटी देना है।

शैक्षणिक योग्यता

सेना में अग्नि वीर जनरल ड्यूटी पद के लिए दसवीं न्यूनतम 45 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए जबकि अग्नि वीर टेक्निकल पद के लिए 12वीं पास ( फिजिक्स , केमिस्ट्री , मैथमेटिक्स और अंग्रेजी) कम से कम 50 फ़ीसदी अंको से पास होना चाहिए जबकि अग्नि वीर स्टोर कीपर या क्लर्क पदों के लिए 12वीं न्यूनतम 60 फीस दिए अंकों से पास होना चाहिए।

अंग्रेजी और गणित / अकाउंट्स / बुक कीपिंग में काम से कम 50 फीसदी अंक होना चाहिए इसके अलावा ट्रेडमैन पद के लिए आठवीं पास होना चाहिए।

 आयु सीमा

भारतीय सेना में अग्नि वीर बनने के लिए उम्र 17 साल से 21 साल के बीच होनी जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना में अग्नि वीर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के चार चरण होते हैं।

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट
  • शारीरिक मापदंड
  • मेडिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा

अग्नि वीर भर्ती परीक्षा 100 नंबर की है जिसमें जनरल नॉलेज जनरल साइंस मैथ से 15 नंबर के 30- 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जबकि लॉजिकल रीजनिंग के 10 नंबर के 5% पूछे जाएंगे इस तरह 100 नंबर के 50 क्वेश्चन पूछे जाएंगे इस परीक्षा में  1 / 4 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी है उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 35 नंबर लाने हैं हालांकि उम्मीदवारों को फाइनल सिलेक्शन मेरिट के आधार पर होगा।

आवेदन प्रक्रिया

भारतीय सेना में क्लर्क पदों के लिए इस बार टाइपिंग टेस्ट भी होगा हालांकि अभी टाइपिंग स्पीड के बारे में जानकारी नहीं दी गई है इसके बारे में जल्दी जानकारी मिल जाएगी सेना में अभी तक ऑफिशियल रैंक पर भर्ती के लिए साइकोमेट्रिक टेस्ट होते हैं लेकिन पहली बार यह जवानों की भर्ती में ही लागू किया जाएगा।

आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now