WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Vacancy 2024 In Up: आँगनवाड़ी कार्यकर्ता के 23753 पदों पर भर्ती,यहां देखें लेटेस्ट अपडेट,देखें कब पूरी होगी चयन प्रक्रिया

Anganwadi Vacancy 2024 In Up: बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 23753 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया गया था जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फार्म मांगे गए थे आवेदन की प्रक्रिया मई में समाप्त हो चुकी है अब अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने का इंतजार कर रहे हैं तो बता दें बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया को लेकर लेटेस्ट अपडेट जारी किया गया है। अगर आपने इस भर्ती के लिए आवेदन किया है तो सभी महत्वपूर्ण अपडेट यहां पढ़ सकते हैं।Anganwadi Vacancy 2024 In Up

Anganwadi Vacancy 2024

उत्तर प्रदेश में 40 से अधिक जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती निकाली गई थी जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे गए थे 12वीं पास महिलाओं ने लाखों की संख्या में इस भर्ती में आवेदन किया है और सभी महिलाओं को आंगनवाड़ी मेरिट लिस्ट का इंतजार है आंगनबाड़ी मेरिट लिस्ट के माध्यम से ही सभी आवेदन करने वाली महिलाओं को जानकारी मिल सकेगी कि उनका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर आप चयन हुआ है या नहीं हुआ है तो बता दें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर चयन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी होगी इस संबंध में विभाग द्वारा नई अपडेट जारी की गई है अपडेट के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती की चयन प्रक्रिया 4 जून के बाद शुरू की जाएगी।

आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट 2024 कब जारी होगी

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पदों पर भर्ती के लिए आंगनबाड़ी मेरिट लिस्ट का काम विभागीय स्तर पर पूरा कर लिया गया है और जैसे ही आदर्श आचार संहिता समाप्त होगी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी विभागीय सूत्रों के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती में मेरिट लिस्ट 4 जून के बाद तुरंत जारी कर दी जाएगी सभी आवेदक मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकेंगे।

कैसे बनेगी UP Anganwadi Bharti Merit List 2024

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट निर्धारित की गई थी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर भर्ती मेरिट लिस्ट किस प्रकार तैयार की जाएगी।

(1) एक ही श्रेणी में एक से अधिक पात्र अभ्यर्थियों के उपलब्ध होने की दशा में सभी अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनायी जायेगी। आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका के सभी पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट या समकक्ष एवं अधिकतम शैक्षिक योग्यता परास्नातक के आधार पर मेरिट तैयार की जायेगी।

(II) अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंक प्रतिशत को 10 से विभाजित करने पर जो उत्तर प्राप्त होगा, वही उसका अंक माना जायेगा अर्थात यदि किसी अभ्यर्थी को हाईस्कूल परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, तो उसे 45:10=4.5 अंक प्राप्त होंगे, इसी प्रकार यदि किसी अभ्यर्थी को 59 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, तो उसे 59:10=5.9 अंक प्राप्त होंगे।

(III) इसी प्रकार ग्रेडिंग एवं सीजीपीए पद्वति में प्राप्त अंक भी आगणित किये जायेंगे। मेरिट सूची तैयार करने में दशमलव के तीन अंकों तक गणना की जायेगी। दशमलव के बाद के किसी भी अंक को पूर्णांकित नहीं किया जायेगा।

(IV) समस्त परीक्षाओं के अंकों को जोड़ने के पश्चात् मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी। यदि एक से अधिक अभ्यर्थी समान अंक प्राप्त करते हैं, तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जायेगी। यदि एक से अधिक अभ्यर्थी के अंक व आयु भी समान हों, तो अधिक शैक्षिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जायेगी।

आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट कैसे देखें

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी मेरिट लिस्ट की जानकारी तुरंत पानी के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल अवश्य ज्वॉइन करें आंगनबाड़ी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

3 thoughts on “Anganwadi Vacancy 2024 In Up: आँगनवाड़ी कार्यकर्ता के 23753 पदों पर भर्ती,यहां देखें लेटेस्ट अपडेट,देखें कब पूरी होगी चयन प्रक्रिया”

  1. Jalaun and other districts anganwadi recruitment 2024 has not been notified.Its notification has not come. Why is this partiality.

Leave a Comment