WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 10th Result Live: 10वीं के 16 लाख छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, बिहार बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड,ऐसे चेक करें रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 का रिजल्ट बहुत ही जल्द जारी होने जा रहा है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा परीक्षा फल जारी किए जाने की घोषणा कर दी गई है बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा इन सभी का इंतजार समाप्त हो चुका है बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 23 मार्च को घोषित कर दिया गया था जिसमें रिकॉर्ड 87.21 प्रतिशत छात्र पास हुए थे।Bihar Board 10th Result 2024

Bihar Board 10th Result 2024 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। इसके साथ ही बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम इस वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकेंगे।

बिहार बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड

बिहार बोर्ड देश का ऐसा पहला बोर्ड बन चुका है जो मैट्रिक और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम मार्च महीने में जारी कर रहा है।

बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2014 पासिंग मार्क्स का नया नियम

बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में छात्रों को कम से कम 30% नंबर लाने होंगे 10वीं परीक्षा का प्रत्येक पेपर 100 नंबर का आया था बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए 500 मार्क्स में से कम से कम 150 मार्क्स अर्थात 30% अंक लाने जरूरी होंगे।

Bihar Board 10th Result Live एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने पर मिलेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का मौका

ऐसे छात्र जो एक या दो विषय में फेल हो जाएंगे उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठकर दोबारा पेपर देने का मौका मिलेगा और उनके पास दोबारा पास होने का बेहतरीन मौका होगा इस साल कंपार्टमेंट परीक्षा को विशेष परीक्षा से अलग रखा गया है ऐसे छात्र जो किसी कारण ल मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं उन्हें विशेष परीक्षा में बैठकर पास होने का एक और मौका दिया जाएगा।

Bihar Board 10th Result Live बिहार बोर्ड मैट्रिक की आंसर की 11 मार्च को हुई थी जारी

बिहार बोर्ड परीक्षा की आंसर की 11 मार्च को जारी की गई थी जिसे छात्रों के पास आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 14 मार्च 2024 तक का समय दिया गया था बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 13 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी जिसमें लगभग 17 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

Bihar Board 10th Result Live यहां से करें रिजल्ट डाउनलोड

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइटों व अन्य वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा छात्र नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboard।online.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिखाई दे रहे हैं रिजल्ट लिंक बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 पर क्लिक करें।
  • यहां दिए गए स्थान पर अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें तथा सबमिट बटन दबाए।
  • मैट्रिक रिजल्ट अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर शो होने लगेगा।

Bihar Board 10th Result Live बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट की मार्कशीट में जरूरी चीज चेक करें

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों को अपना परीक्षा परिणाम गहनता से चेक करना चाहिए क्योंकि मार्कशीट चेक करते वक्त कुछ सावधानियां रखनी काफी जरूरी है जिसे आगे चलकर दिक्कत ना हो छात्रों को सबसे पहले प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए मिलने वाले अंक और अंकों का योग अच्छे से चेक करना चाहिए इसके बाद अपना नाम पिता का नाम माता का नाम हिंदी व अंग्रेजी में ठीक से चेक कर लें मार्कशीट में किसी भी परेशानी होने पर विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now