WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PA Stenographer Vacancy: स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली भर्ती ऐसे करें आवेदन

PA Stenographer Vacancy कर्मचारी चयन बोर्ड के तहत स्टेनोग्राफर और निजी सहायक के 476 पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है इन पदों हेतु आवेदन फॉर्म 29 फरवरी 2024 से 29 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे।

शीघ्र लिपिक और निजी सहायक ग्रेड सेकंड के पदों पर वैकेंसी का विज्ञापन जारी हो चुका है कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा एक बड़ी भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत लिपिक के 194 और निजी सहायक ग्रेड सेकंड के लिए 297 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत कुल 491 पद रखे गए हैं और इन पदों के लिए आवेदन फार्म 29 फरवरी 2024 से शुरू हो गए हैं और 29 मार्च 2024 तक भरे जाने हैं इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।PA Stenographer Vacancy

आवेदन शुल्क

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार रखा गया है सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹600 ओबीसी ,ईडब्ल्यूएस एससी, एसटी ,पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 रखा गया है अभ्यर्थी आवेदन शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा।

आयु सीमा

इस वैकेंसी हेतु अभ्यर्थियों की आयु सीमा इस तरह है न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार आधार मानकर की जाएगी सभी वर्गों को  सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान रहेगा।

शैक्षणिक योग्यता

स्टेनोग्राफर और पर्सनल असिस्टेंट भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्न प्रकार से है।

अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा।

भारत सरकार की इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के नियंत्रण में डीओईएसीसी द्वारा संचालित ओ या उच्च स्तरीय प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम । या एनआईईएलआईटी नई दिल्ली द्वारा कंप्यूटर अवधारणा पर प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम या राष्ट्रीय/ राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत आयोजित कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए ) /डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (डीपीसीएस)प्रमाण पत्र।

या भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री /डिप्लोमा/ प्रमाण पत्र या देश में किसी मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी प्रमाण पत्र ,कंप्यूटर विज्ञान /कंप्यूटर एप्लीकेशन के विषय के रूप में या सरकार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

या वर्धमान महावीर विश्वविद्यालय कोटा द्वारा राजस्थान राज्य सूचना प्रौद्योगिकी प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम (आरएससीआईटी) संचालित किया जाता है राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के नियंत्रण में या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष या उच्च योग्यता स्पष्टीकरण किसी अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर की योग्यता  या उच्च योग्यता के संबंध में जैसा भी मामला हो राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड या नियुक्ति प्राधिकारी का निर्णय होगा।

देवनागरी लिपि में लिखित हिंदी में कार्य करने और ज्ञान , राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया

इस वैकेंसी हेतु अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को स्टेनो टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा इसके बाद में मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

स्टेनोग्राफर एवं पर्सनल असिस्टेंट वैकेंसी हेतु ऑनलाइन Apply माध्यम से आवेदन करना होगा आवेदन करने हेतु डायरेक्ट लिंक नीचे पोस्ट में दिया गया है जिस पर क्लिक करना है इसके पश्चात आप एसएसओ पर पहुंच जाएंगे।

यहां पर आपको रिक्रूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना होगा जहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन मिलेगा और वहां पर आवेदन फार्म खुल जाएगा।

अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके पश्चात आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा अब आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now