WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Police Exam Date : बिहार पुलिस कांस्टेबल नई परीक्षा तिथि, जानें कब होगी कांस्टेबल परीक्षा

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि की आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थियों द्वारा बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है जैसा कि आपको पता ही है कि इस भर्ती के लिए काफी समय पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी और परीक्षा का आयोजन अक्टूबर माह में होना तय था। लेकिन परीक्षा प्रश्न पत्र के लीक होने की वजह से परीक्षा को आयोग द्वारा  कैंसिल कर दिया था।

अब परीक्षा को रद्द किए हुए काफी ज्यादा समय बीत चुका है और अभी तक इस परीक्षा की नई तिथि को लेकर किसी भी प्रकार की आधिकारिक तौर पर सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

यदि आप भी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के आवेदक है, है तो यहां पर हम सूत्रों तथा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। ऐसे मे आप यह लेख अंत तक पूरा अवश्य पढे।Bihar Police Exam Date

Bihar Police Exam Date

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा कि पहले की तिथि की बात करें तो इस परीक्षा को आयोग द्वारा कई पालियो में 1,7 तथा 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित करने का आदेश जारी किया गया था।

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर के दिन तो यह परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित भी की जा चुकी थी लेकिन दूसरी पाली की परीक्षा आयोजित होने से पूर्व ही आयोग ने परीक्षा को स्थगित करने का निर्देश जारी कर दिया।

अतः परीक्षा निरस्त होने के कारण परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों अभ्यर्थी निराश हो गए और अब बेसब्री से परीक्षा के आयोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बता दें बिहार की राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही इस भर्ती परीक्षा को लेकर घोषणा की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक आयोग द्वारा परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन लोकसभा चुनाव से पूर्व किया जा सकता है। आपको इस लेख में आगे बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के संभावित तिथि की जानकारी जानने को मिलेगी।

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा कब आयोजित होगी

कुछ महीने पूर्व केंद्रीय सिपाही चयन परिषद के द्वारा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई थी जिसके मुताबिक बिहार में कांस्टेबल के लगभग 21391 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति का प्रावधान रखा गया था।

जिसके लिए राज्य के लाखों उम्मीदवारों ने अपना ऑनलाइन आवेदन भी दिया था। जैसा कि आपको पता है कि इस भर्ती परीक्षा की तिथि तय होने के पश्चात प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में आयोग द्वारा परीक्षा को निरस्त कर दिया गया।

आप भी इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आपको बता दें कि सूत्रों की जानकारी तथा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि को लेकर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी किया जाएगा।

आयोग द्वारा परीक्षा के आयोजन को लेकर बेसब्री से तैयारी की जा रही है। ऐसे में संभावना है कि आयोग द्वारा मार्च महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में इस भर्ती परीक्षा को आयोजित किया जा सकता है।

बिहार पुलिस भर्ती के लिए प्रवेश पत्र
जिन भी अभ्यर्थियों ने बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन दिया है तो उनके लिए परीक्षा का प्रवेश पत्र प्राप्त करना अति आवश्यक है क्योंकि प्रवेश पत्र के माध्यम से ही अभ्यर्थी को परीक्षा हाल में प्रवेश मिलता है। अतः बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा स्थगित होने से इसका प्रवेश पत्र भी निरस्त हो गया है।

तो ऐसे में परीक्षा की नई तिथि के साथ ही अभ्यर्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। बता दे पिछली बार की तरह ही परीक्षा तिथि से 5 या 10 दिन पूर्व अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

सीएसबीसी कांस्टेबल एडमिट कार्ड  डाउनलोड

केंद्रीय सिपाही चयन आयोग की बिहार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

आप भी बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तिथि के अंतर्गत परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो इसके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने हेतु सबसे पहले आपको आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
केंद्रीय सिपाही चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी होते ही आपको बिहार पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2024 की लिंक स्पष्ट रूप से दिखाई देने लग जाएगी।

लिंक दिखाई देने के पश्चात आपको उस लिंक पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा, जहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे एप्लीकेशन नंबर तथा जन्मतिथि दर्ज कर लेना है।
अब अंत में आपको नीचे प्रस्तुत सबमिट विकल्प पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now