WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Vidyut Vibhag Vacancy: विद्युत विभाग में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन प्रक्रिया जानें

Bihar Vidyut Vibhag Vacancy: स्टेट पावर होल्डर कंपनी लिमिटेड के तहत बिजली विभाग वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि इस विभाग में रोजगार पाने का सुनहरा अवसर पास आ गया है।

बिजली विभाग के खाली पदों हेतु विज्ञापन जारी किया गया है यह विज्ञापन बिजली विभाग के खाली ₹2610 पदों पर निकला गया इस वैकेंसी हेतु अभ्यार्थियों की योग्यता दसवीं पास रखी गई है इस वैकेंसी के अंतर्गत योग्य अभ्यर्थी से आवेदन मांगे गए हैं जो भी अभ्यर्थी योग्य हो इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा करना होगा।Bihar Vidyut Vibhag Vacancy

इस वैकेंसी की आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी जो इस भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी हैं उन्होंने आवेदन करने की तैयारी कर ली है अगर आपको भी आवेदन करना है तो आपको इस आर्टिकल के में अंत तक बने रहना होगा क्योंकि आर्टिकल में आपको आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाया गया है जो आवेदन करने में आपकी सहायता करेगा।

Vidyut Vibhag Vacancy 2024

बिजली विभाग वैकेंसी की आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू किए जाएंगे आप सभी को  जानकारी हेतू बता दे कि आप इस वैकेंसी का आवेदन बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन करने से पहले आपको भर्ती से संबंधित सारी जानकारी को जान लेना होगा जो इस आर्टिकल में बताई गई है ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

इस वैकेंसी के जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई ,एईई ,क्लर्क ,स्टोर सहायक, टेक्नीशियन आदि पदों पर भर्ती की जानी है आप इस भर्ती का आवेदन 1 अप्रैल 2024 से 30 अप्रैल 2024 के बीच में पूरा कर सकते हैं ध्यान रहे आपको इस वैकेंसी का आवेदन निर्धारित समय सीमा के अंदर करना होगा क्योंकि इसके बाद आपके आवेदन का कोई महत्व नहीं रहेगा और न ही आपका आवेदन  स्वीकार किया जाएगा।

आयु सीमा

इस वैकेंसी से संबंधित आयु सीमा की बात की जाए तो अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष होनी चाहिए यानी की 18 साल से लेकर 37 साल तक के सभी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं और इन सभी अभ्यर्थियों के आयु की गणना 31 मार्च 2024 के अनुसार की जाएगी ।

शैक्षणिक योग्यता

जो अभ्यर्थी बिजली विभाग में आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि इस भर्ती में अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता पदों के आधार पर की जानी है जिसके अंतर्गत भिन्न-भिन्न पदों के लिए भिन्न-भिन्न योग्यता निर्धारित की गई है जिसके अनुसार कुछ पदों के लिए दसवीं पास योग्यता रखी गई है और कुछ अन्य पदों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

बिजली विभाग में नियुक्ति पाने हेतु अभ्यर्थियों को निम्न प्रक्रियाओं को पार करना होगा जिसके बाद में ही उनका चयन इस वैकेंसी हेतु किया जा सकेगा।

सबसे पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा।

जब अभ्यर्थी लिखित परीक्षा दे देंगे और उसके बाद उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किए जाएंगे।

अभ्यर्थी के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही इस विभाग में नियुक्ति दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें

ऐसे इच्छुक अभ्यर्थी जो बिजली विभाग में सम्मिलित होना चाहते हैं इस भर्ती का आवेदन करने के लिए उन्हें नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके बड़ी आसानी से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

बिजली विभाग भर्ती का आवेदन करने हेतु आपको बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट का होम पेज खुलकर सामने आएगा जिसमें आपको संबंधित भर्ती का नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़ना होगा।

अब आपको अप्लाई ऑनलाइन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अप्लाई ऑनलाइन वाले विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने बिजली विभाग भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा।

आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी और आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।

इसके पश्चात आप अपने वर्ग के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करेंगे।

अब आप फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे जिससे आपका आवेदन पूरा हो जाएगा

आवेदन पूरा हो जाने के पश्चात आपको आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रखना होगा जो भविष्य में काम आने पर काम आ सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now