Railway Technician Bharti: रेलवे में 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

Railway Technician Bharti: रेलवे भर्ती का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

इस भर्ती का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार 9000 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी डिटेल नीचे पोस्ट में दी गई है।Railway Technician Bhart

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे भर्ती आवेदन की तिथियां

रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल 2024 तक चलेगी जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो 9 मार्च से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट अक्टूबर से दिसंबर मा के बीच कराया जाएगा।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर आवेदन के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु 33 साल निर्धारित की गई है।

टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए आवेदन कर्ता के लिए अधिकतम आयु 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी यदि अभ्यर्थी आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें आयु में विशेष छूट दी जाएगी।

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क श्रेणी के अनुसार अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस के आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन शुल्क ₹250 निर्धारित किया गया है महिला अभ्यर्थियों को भी 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा किसी भी  अन्य माध्यम से आवेदन शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।

रेलवे भर्ती एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास निर्धारित की गई है इसके साथ ही आईटीआई में डिप्लोमा भी होना चाहिए ऐसे प्राप्त संस्थान से दसवीं की परीक्षा स्कीम में और आईटीआई पास किया है तो आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे अप्लाई करें

रेलवे टेक्नीशियन के 9000 पदों पर आवेदन के लिए आवेदन फार्म आधिकारिक वेबसाइट निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाएं और आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।
  • आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी चेक करें और अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड करें साथ ही संबंधित फोटो सिग्नेचर भी अपलोड करें।
  • श्रेणी  के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद सबमिट कर दें और आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

Railway Technician Bharti Check

Official Website : Click Here

Official Notification : Click Here

Apply Online : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now