CBSE Board 10th Result 2024 Live: सीबीएसई 10वीं 12वीं के 39 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी होने का आया लेटस्ट अपडेट,क्या 6 मई को जारी होगा रिजल्ट?

CBSE Board 10th Result 2024 Out Today @cbseresults.nic.in Live Update: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

हालांकि कुछ सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट 6 मई सोमवार को घोषित किए जाने की सूचना वायरल की जा रही है तो बता दें सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी करने की तिथि को लेकर ऐलान नहीं किया गया है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि मई के प्रथम सप्ताह में ही रिजल्ट जारी किया जाएगा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट की डेट को लेकर पहले से कोई भी ऐलान नहीं करेगा।CBSE Board 10th Result 2024 Out Today @cbseresults.nic.in Live Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board 10th Result 2024 Live टॉपर्स लिस्ट नहीं होगी जारी

सीबीएसई बोर्ड द्वारा पहले की तरह ही इस बार भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

CBSE Board 10th Result 2024 Out Today Update

सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल पर देख सकते हैं आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद संबंधित कक्षा जैसे 10वीं 12वीं के परिणाम पर क्लिक करके अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करने के बाद अपना रिजल्ट देख सकेंगे इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं को मिलाकर 39 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं।

डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही कक्षा दसवीं और बारहवीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सभी छात्र अपनी मार्कशीट डिजिलॉकर पोर्टल या मोबाइल ऐप पर लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

इन वेबसाइट्स पर देखें परीक्षा परिणाम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2024 बोर्ड स्कोर कार्ड में छात्रों का नाम रोल नंबर, विषय विशिष्ट अंक, कुल ग्रेड और अन्य जानकारी दी जाएगी परीक्षा पास करने वाले सभी छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक लाने जरूरी होंगे सीबीएसई या आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्त परीक्षा परिणाम को निम्नलिखित वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

  • digilocker.gov.in
  • Results
  • cbseresults.nic.in
  • result.cbse.nic

फेल छात्र कंपार्टमेंट एग्जाम में लेंगे हिस्सा

अगर कोई छात्र सीबीएसई परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे निराश होने की जरूरत नहीं है ऐसे सभी छात्रों के पास अपने नंबर सही करने का दूसरा विकल्प भी मौजूद है सीबीएसई की ओर से ऐसे सभी छात्रों के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया जाएगा इसमें शामिल होकर छात्र अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे।

सीबीएसई उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त

सीबीएसई द्वारा छात्रों की कॉपी की मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित होने जा रहा है एक बार परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्र अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now