CBSE New Notice: सीबीएसई 10वीं 12वीं औऱ सीटेट नई परीक्षा तिथि को लेकर जारी किया नया नोटिस, क्या हट गई CTET परीक्षा की तारीख?

CBSE New Notice: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अपनी गतिविधियों से जुड़ी सभी भ्रामक जानकारी के प्रचार के खिलाफ एक एडवाइजरी नोटिस जारी की है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी की गई इस एडवाइजरी के अनुसार बोर्ड ने छात्रों को सैंपल प्रश्न पत्रों पाठ्यक्रम, CTET और सीबीएसई संसाधनों के बारे में पुराने लिंक और फर्जी खबरें फैलाने वाले ऑनलाइन पोर्टल और वेबसाइट से सतर्क रहने की सलाह दी है।CBSE New Notice

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़ी अनेक फर्जी खबरें कुछ वेबसाइट्स और पोर्टल द्वारा फैलाई जा रही हैं छात्र इन सभी वेबसाइट की फर्जी खबरों से सावधान रहें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से ही दी जाने वाली अपडेट पर ही भरोसा करें।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की विभिन्न फर्जी खबरों को कुछ वेबसाइट और ऑनलाइन पोर्टल जैसे की सिलेबस, सैंपल प्रश्न पत्र, CTET Exam, सीबीएसई संसाधनों और गतिविधियों से संबंधित फेक खबरे का प्रचार करके झूठा दावा कर रहे हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि किसी भी ऐसी वेबसाइट या पोर्टल पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें जो ऐसी भ्रामक खबरें फैला रही हैं।

सप्लीमेंट्री डेट शीट की खबर हो रही है वायरल

कुछ वेबसाइट और पोर्टल के माध्यम से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा की तारीखों की घोषणा को लेकर भ्रामक खबरें दी जा रही हैं तो बोर्ड द्वारा इन से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

सीबीएसई कक्षा दसवीं की पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई को सामाजिक विज्ञान के पेपर के साथ शुरू होंगी और उसके बाद 16 जुलाई को हिंदी पाठ्यक्रम ए और पाठ्यक्रम भी तथा 18 जुलाई को विज्ञान का पेपर होगा इसके बाद क्रमशः 19 जुलाई और 20 जुलाई को गणित और अंग्रेजी साहित्य की परीक्षाएं आयोजित होगी सीबीएसई कक्षा दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 22 जुलाई को संस्कृत तमिल तेलुगू मराठी बोडो मणिपुरी सहित भाषा के पेपर और कंप्यूटर एप्लीकेशन तथा सूचना प्रौद्योगिकी के पेपर के साथ समाप्त होगी।

CTET July 2024 की खबरें भी हो रही वायरल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय पात्रता परीक्षा को लेकर प्रसारित की जा रही कुछ फर्जी खबरों को लेकर भी सूचना जारी की गई है और झूठी खबर फैलाने वाले ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के खिलाफ सतर्क किया है कुछ वेबसाइट द्वारा सीटेट परीक्षा जुलाई 2024 की डेट पोस्टपोन होने की खबर भी वायरल की जा रही है तो सीबीएसई द्वारा सतर्क किया गया है कि सीटेट परीक्षा का आयोजन अपने निर्धारित दिनांक 7 जुलाई 2024 को किया जाएगा इसमें किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है सीटेट परीक्षा से संबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

यह है आधिकारिक वेबसाइटो की सूची

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड के विभिन्न पहलुओं से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी समाचार और घोषणाओं रिजल्ट परीक्षा तिथि से संबंधित सभी लेटेस्ट नोटिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दिए जाते हैं इन वेबसाइट के माध्यम से बोर्ड द्वारा दी जाने वाली सभी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अकादमिक और कौशल शिक्षा, विषय पाठ्यक्रम नमूना प्रश्न पत्र और प्रशासन कार्यक्रम संबंधित संसाधन आदि की जानकारी के लिए cbseacademic.nic.in पर जाकर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा टेट 2024 की पूरी जानकारी ctet.nic.in के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई सरस एकीकृत आई संबद्धता प्रणाली है जिसके अंतर्गत सभी लेटेस्ट अपडेट आधिकारिक वेबसाइट  saras.cbse.gov.in/SARAS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित परीक्षा संबंधी गतिविधियों की जानकारी परीक्षा संगम वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment