WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

District Wise Safai Karmchari Bharti: बिना परीक्षा निकली हजारों पदों पर नई भर्ती

District Wise Safai Karmchari Bharti: जो युवा सफाई कर्मचारी वैकेंसी के अंतर्गत नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए हमारे पास एक बहुत बड़ी खबर है दरअसल सफाई कर्मचारी वैकेंसी शुरू हो चुकी हैं आपको बता दें कि इसके लिए 24000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आरंभ की गई है ऐसे में जो लोग बेरोजगार हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो सफाई कर्मचारी के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि इस भर्ती हेतु अभ्यर्थियों को परीक्षा भी नहीं देनी होगी जो एक बहुत राहत वाली खबर है यदि आपको सफाई कर्मचारी के पद पर काम करना है तो ऐसे में आप तुरंत अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दें।District Wise Safai Karmchari Bharti

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सफाई कर्मचारी वैकेंसी से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण जानकारी इसलिए सारी बातों को जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आपको बने रहना होगा जानेंगे अभ्यर्थियों की आयु सीमा, आवेदन एवं योग्यता क्या होगी।

District Wise Safai Karmchari Bharti

सफाई कर्मचारी के पद हेतु नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है भर्ती की जो प्रक्रिया  शुरू हो चुकी है लगभग 24797 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी है यहां पर आपको बता दें कि राज्य सरकार ने 186 नगरीय निकायों में बंपर पदों पर भर्ती की शुरू की गई है।

सीएम भजनलाल शर्मा ने इस भर्ती हेतु निर्देश दिए हैं यहां आपको जानकारी दें कि जब  कांग्रेस की सरकार थी तो समय इस भर्ती पर आचार संहिता लग गई थी इस तरह से फिर भर्ती की प्रक्रिया रुक दी गई थी परंतु अब एक बार फिर भाजपा की नई सरकार ने सफाई कर्मचारी भर्ती के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं।

सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु आयु सीमा

सफाई कर्मचारी की भर्ती हेतु जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं तो आपको बता दे इसके लिए अधिकतम सीमा भी रखी गई है बता दे की कैंडिडेट की कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिक से अधिक आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है लेकिन जो अभ्यर्थी किसी आरक्षित श्रेणी के हैं उन्हें राज्य सरकार के द्वारा नियमानुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

जो अभ्यर्थी सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए आवश्यक है कि अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी हो।

आवेदक व्यक्ति के पास सफाई करने का 1 साल का अनुभव सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है यह सर्टिफिकेट किसी सरकारी संस्था या फिर स्वयंसेवी संस्था के द्वारा जारी किया हो।

सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी वैकेंसी हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों का सिलेक्शन लॉटरी के जरिए होगा।

भर्ती हेतु तीन गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और चुने गए उम्मीदवारों को 3 महीने तक प्रैक्टिकल टेस्ट में शामिल किया जाएगा जिसके अंतर्गत सेलेक्ट किए गए अभ्यर्थियों को सफाई करके दिखाना होगा कि वह कितने योग्य और सक्षम हैं।

राज्य सरकार इस कार्य के लिए पैसे भी देगी और अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए उनका चयन करेगी इस प्रकार से 2 साल तक प्रोबेशन पीरियड चलेगा और उसके बाद फिर योग्य अभ्यर्थियों को पक्की नौकरी मिल जाएगी।

सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सफाई कर्मचारी वैकेंसी हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगा।

अभ्यर्थी को सबसे पहले भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आपने पहले से ही इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है तो ऐसे में आपके लॉगिन कर लेना होगा यदि आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।

आपके लॉगिन करके फिर रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करना होगा यहां पर आपको सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 एसजी का लिंक मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

उसके पश्चात आप अपनी सारी डिटेल भरने के बाद अपना आवेदन कर सकते हैं।

यहां आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड करने होंगे जब आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भर जाएगा फिर फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट करने के पश्चात आपको अपने ही आवेदन फार्म की एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रखनी होगी।

ऑफिशियल नोटिफिकेशनClick Here
Apply Online Click Here 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now