WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gold Silver Price Today: अब 10 ग्राम सोना खरीदने को चुकाने होंगे इतने रुपए,चांदी की छलांग

Gold Silver Price TodayGold Silver Price Today: सोने चांदी की कीमतों में उछाल जारी है भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के साथ-साथ चांदी भी सस्ता हो गया है सोने की कीमत ₹60500 प्रति 10 ग्राम के नीचे चली गई है वहीं अगर चांदी की बात करें तो चांदी का भाव ₹78000 प्रति किलो है।राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने का भाव  से उछाल लगाकर ₹60600 प्रति 10 ग्राम घटने के बाद 5525 रुपए प्रति 10 ग्राम आ गया इससे पहले पिछले कारोबारी सत्र में सोने का रेट ₹60350 प्रति 10 ग्राम पर था।

Gold Silver Price Today आज चांदी का भाव

चांदी की कीमतें भी ₹9000 की तेजी के साथ ₹77900 प्रति किलो तक पहुंच गई एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक द्वारा बताया गया कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत भारी गिरावट के साथ ₹5525 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई।

भारत से बाहर सोने में तेजी

विदेशों में Gold Silver Price Today की बात करें तो विदेशी बाजारों में सोना और चांदी में भी उछाल देखा गया सोना 1980 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और चांदी 25 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर बिजनेस कर रहे थे।

Gold Etf की की ओर निवेशकों का रुझान

गोल्ड एक्सचेंज रेट फ्रेंड्स एनी गोल्ड ईटीएफ में निवेश में उछाल देखा गया है गोल्ड ईटीएफ में अप्रैल से जून की तिमाही में 298 करोड रुपए का निवेश किया गया है इससे पहले की बात करें तो तीसरी तिमाही के दौरान गोल्डी ईटीएफ से निकासी देखी गई थी। तिमाही गोल्ड ईटीएफ के इन्वेस्टर अकाउंट की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है।

घर बैठे जाने मिस्ड कॉल से सोने का रेट Gold Silver Price Today

अगर आप सोने चांदी के रेट घर बैठे ही अपने मोबाइल से पता करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है आप सिर्फ 8955664433 पर मिस्ड कॉल करें इसके तुरंत बाद ही आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा जिसमें आप Gold Silver Price Today की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोना खरीदने से पहले बाजार के भाव पता करें

अगर आप मार्केट में सोना खरीदने जा रहे हैं तो सोना खरीदने से पहले बाजार का भाव जान लेना जरूरी है आपको हमेशा पढ़ते रहना चाहिए कि कब सोना महंगा हो रहा है और कब सोना सस्ता हो रहा है अगर आपको सोना बेचना चाहते हैं तो महंगे होने का इंतजार कर सकते हैं और यदि आप सोना खरीदना चाहते हैं तो दाम गिरने तक का वेट करें जैसा कि सभी जानते हैं सोना एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट है और सोना खरीदने से आपकी शेविंग होती है इसलिए सोना खरीदने में समझदारी से काम लेना ही सही रहता है।

सोना बेचते समय रहें सावधान

अगर आप बाजार में सोना बेचने जा रहे हैं तो कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है क्योंकि कुछ ऐसी कंपनियां है जो आपके सोने को खरीद लेंगी और आपको उसमें से कुछ पैसा काट कर भुगतान करेंगी। सोना बेचने से पहले अपने गहने की जांच अवश्य करें हो सकता है उसमें कोई बहुमूल्य रत्न जुड़ा हुआ हो और कंपनी आपको उसका सही मूल्य दे रही है या नहीं दे रही है इसलिए किसी पेशेवर व्यक्ति से सही मूल्य का आकलन कराना जरूरी है।

घर में कभी ना रखें सोने के गहने

सोने को लेकर बहुत सी घटनाएं होती रहती हैं कई बार तो बैंक के लॉकर से भी तोड़ लिए जाते हैं या सुरंग बनाकर गहनों की चोरी की जाती है इसलिए सोने को घर में स्टोर करके रखना उचित नहीं है अगर आपके पास बहुमूल्य गहने हैं तो आप इनको लॉकर में रख सकते हैं क्योंकि घर में रखने से चोरी का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

सोने की उचित देखभाल करें

जहां लोग विभिन्न विकल्पों के बारे में सोचते रहते हैं तो सबसे अच्छा विकल्प है कि आप किसी बैंक में अपना लॉकर खोलें बहुत सी बैंक लॉकर सुविधा प्रदान करती हैं जहां से आप अपने गोल्ड को सुरक्षित तरीके से लॉकर में रख सकते हैं आपको बैंक लॉकर के लिए बैंक को न्यूनतम 45 ₹100 का शुल्क देना होता है जिसमें आप अपने गोल्ड को स्टोर करके रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें…..

यूपी में सीएम योगी के बड़े ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now