Google Jobs : गूगल में में चाहिए नौकरी तो जान लें, योग्यता और अप्लाई करने का तरीका

Google Jobs : हर वर्ष बड़ी संख्या में युवा गूगल में नौकरी हेतु आवेदन करते हैं लेकिन उनमें से गिनती के कुछ युवाओं का इसमें सिलेक्शन हो पाता है गूगल में नौकरी करना आपका सपना जरूर हो सकता है लेकिन उसे साकार कर पाना आसान नहीं होता गूगल किसी को भी नौकरी देने से पहले कई पैमाने से परखता है आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म से लेकर इंटरव्यू तक कई स्टेप्स पर टेस्ट लिया जाता है।

गूगल में सर्विस करने के कई फायदे होते हैं गूगल एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो अपनी एम्प्लॉइज को बेस्ट सुविधाएं देती है गूगल में जॉब करने वाले इंटर्न और फ्रेसर तक को उनकी काबिलियत के अनुसार महीने में लाखों रुपए की सैलरी मिलती है इसके अलावा गूगल में मिलने वाली छुट्टियां व अन्य सुविधाएं भी बेस्ट वर्किंग स्पेस बनाती हैं अगर आप भी गूगल में हाई पेइंग जॉब करना चाहते हैं तो यहां नौकरी का पूरा प्रोसेस समझना होगा।Google Jobs

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Google Jobs शैक्षणिक योग्यता

गूगल में फ्रेसर से लेकर अनुभवी लोगों तक हर किसी के लिए नौकरी की संभावना है अगर आप गूगल के साथ अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो जानिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

  1. गूगल ऑफिस में काम करने के लिए अंग्रेजी भाषा का सॉलिड ज्ञान होना आवश्यक है।
  2. गूगल में नौकरी करने हेतु कंप्यूटर के बेसिक्स से लेकर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तक की जानकारी होना आवश्यक है।
  3. गूगल की अधिकतर पोस्ट के लिए गणित की जानकारी होना भी आवश्यक है।
  4. गूगल जॉब्स में अप्लाई करने हेतु तार्किक क्षमता की अच्छी समझ के साथ ही साथ मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट होना बहुत आवश्यक है।
  5. गूगल में जॉब करने हेतु हर पद की शैक्षणिक योग्यता अलग तय की गई है।

Google Jobs Guide गूगल जॉब गाइड

गूगल में सर्विस करने से पहले वहां का एप्लीकेशन प्रोसेस इंटरव्यू आदि की डिटेल्स को समझना आवश्यक है इसके लिए गूगल जॉब गाइड आपकी बहुत काम आ सकती है।

1.वेबसाइट पर वैकेंसी चेक करें

गूगल में नौकरी करने के लिए इसकी आफिशियल वेबसाइट google.com/careers पर करियर्स सेक्शन में जॉब रिक्वायरमेंट चेक कर सकते हैं।

2. जॉब के लिए आवेदन करें 

अगर योग्यता के हिसाब से कोई नौकरी दिखाई दे रही हो तो बिना देरी किए अप्लाई कर दें अपनी स्किल एजुकेशन क्वालीफिकेशन एवं अनुभव के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

3. अपलोड करें रिज्यूम 

गूगल में नौकरी हेतु आवेदन करने से पहले रिज्यूम अपलोड करना होगा उसमें आपकी स्किल्स अनुभव एवं योग्यता की जानकारी होनी जरूरी है।

4. गूगल में इंटरव्यू के आधार पर मिलेगी जॉब 

फार्म में दी गई जानकारी एवं रिज्यूम के आधार पर ही अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Google Interview गूगल में इंटरव्यू कैसे होता है

गूगल बेस्ट कैंडिडेट को नौकरी देने हेतु उसका कई राउंड में इंटरव्यू लेता है हर राउंड क्लियर करने पर ही गूगल में जॉब मिलती है समझिए गूगल इंटरव्यू का पूरा प्रोसेस।

1. गूगल ऑन – साइट इंटरव्यू में 4 – 5 राउंड होते हैं इनमें मुख्य तौर पर 2 चीजों का मूल्यांकन किया जाता है (1) चयनित रोल के लिए आपका फिट होना जरूरी है( 2 ) प्रक्रिया टीमवर्क और कलर में फिट होना जरूरी है।

2. गूगल इंटरव्यू के समय पर अभ्यर्थी की योग्यता को परखता है।

3. गूगल इंटरव्यू में पज़ल वाले प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं किसी भी सवाल को अच्छी तरह से सुनकर और समझ कर ही उसका जवाब दें।

4. गूगल इंटरव्यू का पहला राउंड टेलिफोनिक होता है यह ऑडियो या वीडियो किसी भी फॉर्मेट में लिया जा सकता है।

5. इंटरव्यू के दौरान अपना आत्मविश्वास बनाएं रखना होगा आपको नौकरी मिलेगी या नहीं यह इस इंटरव्यू पर ही निर्भर करता है।

गूगल में कौन से विभागों में नौकरी मिलती है

गूगल एक मल्टीनेशनल कंपनी है इसके ऑफिस देश-विदेश में स्थित है भारत के गुरुग्राम ,मुंबई ,बेंगलुरु एवं हैदराबाद शहरों में गूगल ऑफिस है गूगल मुख्य तौर पर इन तीन विभागों में कैंडिडेट को नौकरी देता है ।

इंजीनियरिंग

गूगल में तकनीकी प्रोफाइल हेतु सॉफ्टवेयर इंजीनियर, स्टेटिक टाइमिंग एनालिस्ट ,एप्लीकेशन डेवलपर ,प्रोडक्ट मैनेजर जैसे पदों पर हायरिंग की जाती है।

बिजनेस

गूगल बिजनेस या मार्केटिंग विभाग के अंतर्गत क्वांटिटेटीव बिजनेस ,बिजनेस मैनेजर ,बिजनेस एनालिस्ट, सेल्स स्ट्रेटेजी मैनेजर जैसे नॉन टेक्निकल जॉब्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिजाइन

गूगल में यूजर इंटरफेस डिजाइनर , यूजर एक्सपीरियंस डिजाइनर , यूजर एक्सपीरियंस राइटर , विजुअल डिजाइनर ,  यूजर एक्सपीरियंस रिसर्चर जैसे पदों पर भी नौकरी कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now