WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway ALP Recruitment 2024 : रेलवे में निकली हजारों पदों पर नई भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

RRB ALP Railway Recruitment 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5000 से अधिक पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है यह नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। जो भी आवेदक अप्लाई करने के इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर नई भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है इस वैकेंसी से संबंधित सभी जानकारियां नीचे दी जा रही हैं आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को भली-भांति चेक कर लें।Railway ALP Recruitment 2024

Important Dates

भारतीय रेलवे बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट पर आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी 2024 से शुरू कर दी है जो भी इच्छुक आगे तक अप्लाई करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 20 जनवरी 2024 से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने का लिंक एक्टिवेट हो गया है आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक आवेदक 19 फरवरी 2024 से पहले अप्लाई कर सकते हैं।

Educational Qualification

दसवीं पास और आईटीआई या 10वीं पास या संबंधित ट्रेड में 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा रखने वाले आवेदक इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं डिप्लोमा की जगह संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिग्री भी मान्य होगी। उपरोक्त योग्यता धारी आवेदन के पात्र होंगे।

Age Limit

इस वैकेंसी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है साथ ही अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति को 5 वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

इस वैकेंसी के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होंगे।

  • फर्स्ट स्टेज सीबीटी
  • सेकंड स्टेज सीबीटी
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

ALP पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए दो चरणीय परीक्षा से गुजरना होगा।

नेगेटिव मार्किंग

फर्स्ट एंड सेकंड दोनों स्टेज में नेगेटिव मार्किंग रखी गई है प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी जाएगी।

फर्स्ट स्टेज सीबीटी

फर्स्ट एंड सेकंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग रखी जाएगी। पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40% अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 30% अनुसूचित जाति को 30% और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करना जरूरी होगा। अन्यथा आपको यही रोक दिया जाएगा।

सेकंड स्टेज CBT

पहले स्टेज की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में चले जाएंगे यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी पेपर दो भागों में बात होगा पार्ट 1 के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और 100 प्रश्न होंगे उसे क्वालीफाई करने के लिए आनरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40% अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 30% अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 30% और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 25% अंक लाने होंगे।

पार्ट बी लिखने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा इसमें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी पार्ट बी क्वालीफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 35% अंक हासिल करना होगा पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न भी आएंगे।

तीसरा चरण

सेकंड स्टेज के पार्ट ए में प्रदर्शन और पार्ट बी में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को तीसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा और इसमें कम से कम 42 नंबर लाने जरूरी होंगे किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए ₹500 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। जो परीक्षा में हिस्सा लेगा उसको ₹400 लौटा दिए जाएंगे अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति महिला और दिव्यांग जनों के लिए ढाई सौ रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसको पूरे 250 रुपए बापिस मिल जायेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now