WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Govt Jobs: 10वीं 12वीं पास के लिए लाखों पदों पर सरकारी नौकरी,जानें कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन

Govt Jobs After 10th 12th: दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पढ़ाई के साथ-साथ सरकारी नौकरी की तलाश शुरू कर देते हैं और भारत में हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी की लगातार तैयारी करते हैं लेकिन कुछ छात्रों की आर्थिक स्थिति खराब होने या पढ़ाई में मन ना लगे या कोई अन्य काम की वजह से पढ़ाई छोड़ देते हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते हैं 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करते ही छात्र सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको सभी Govt Jobs After 10th 12th की जानकारी होनी चाहिए तभी आप इन सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।Govt Jobs After 10th 12th

10वीं 12वीं के बाद क्या करें

10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करते ही छात्रों के मन मे एक सवाल जरूर आता है कि 10वीं और 12वीं के बाद क्या करें तो इसके लिए प्रत्येक छात्र का अलग-अलग जवाब हो सकता है कुछ स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन हासिल करने के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते हैं तो वहीं कुछ स्टूडेंट विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं 10वीं 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए कुछ सरकारी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं सरकारी नौकरी के कुछ विकल्प दिए हैं जिनके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होती है यह नौकरी बिना परीक्षा ही प्राप्त हो जाती हैं।

Govt Jobs After 10th – 10वीं के बाद सरकारी नौकरी के विकल्प

अगर आपने दसवीं की बोर्ड परीक्षा में सफलता प्राप्त की है और आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इन विभागों विभागों में निकलने वाली सभी भर्तियों पर नजर रखें इन भर्तियों में दसवीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं और एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप इन सभी सरकारी नौकरियों की लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

1.रेलवे में ट्रैकमैन, प्वांइट्समैन, गेटमैन,पोर्टर, हेल्पर समेत कई अन्य पदों पर 10वीं पास वाले आवेदन कर सकते हैं 10वीं पास के लिए रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भी वैकेंसी निकाली जाती है इन सभी पदों के लिए 10वीं पास स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं।

2. भारतीय डाक विभाग में मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग अस्सिटेंट, जैसे पदों पर वैकेंसी निकलती हैं इन पदों के लिए 10वीं पास वाले स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

3. दसवीं पास वाले छात्रों के लिए पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है इसके अलावा इंडियन नेवी, आर्मी, इंडियन एयरफोर्स में भी पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है इन सभी पदों के लिए दसवीं पास छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

4. विभिन्न राज्यों में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भी सरकारी नौकरी का विज्ञापन जारी किया जाता है ज्यादातर राज्यों में फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास ही होती है 10वीं पास अभ्यर्थी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

12th Pass Jobs: 12वीं के बाद सरकारी नौकरी के ऑप्शन

12वीं पास करने के बाद अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी संस्थान में एडमिशन लेकर पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो बता दें विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. रेलवे में ALP सहायक, लोको पायलट, एनटीपीसी, आरआरबी सहित विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी के लिए विज्ञापन जारी किए जाते हैं इन सभी पदों के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

2. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है इसमें स्टेनोग्राफर से लेकर सेना तक के कई पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है इन वैकेंसी के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

3. कई राज्यों में कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं पास योग्यता रखी गई है पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भी 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं।

4. डाक विभाग में भी कई ऐसे पद हैं जिनके लिए 12वीं पास युवा युवती आवेदन कर सकते हैं जीडीएस सहायक पोस्ट मैन सहित कई अन्य पदों पर सरकारी नौकरी के विज्ञापन जारी किए जाते हैं और इन पर वैकेंसी निकलती रहती है इन वैकेंसी के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं।

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी और सरकारी योजनाओं तथा शिक्षा समाचार की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now