Govt Loan Scheme: इस योजना में सरकार दे रही 50 लाख का लोन ,साथ में मिलेगी 60% सब्सिडी आवेदन करें

Govt Loan Scheme: अगर आप पशुपालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा पशुपालन योजना के अंतर्गत 50 लख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है पशुपालन योजना के अंतर्गत बकरी पालन खोलने पर सरकार 50 लाख रुपए तक की धनराशि प्रदान करेगी।

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं।Govt Loan Scheme

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप बिजनेस करने का मन बना रहे हैं और आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो बता दें पशुपालन योजना के अंतर्गत सरकारी लोन लेकर आप बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी लाभार्थी जो गांव में रहते हैं और बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा बकरी पालन हेतु लोन उपलब्ध कराया जा रहा है इस लोन की सहायता से लाभार्थी अपना खुद का बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ऐसे सभी लाभार्थी जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं छोटे किसान भी हैं तो इस योजना का लाभ उठाकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सरकार देगी 60℅ सब्सिडी

सरकार द्वारा बकरी पालन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लोगों को लोन पर 60% तक की सब्सिडी दी जाएगी अगर अगर आप सामान्य वर्ग के आवेदक हैं तो आपको 50% की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी।

पशुपालन योजना के अंतर्गत बकरी पालन कोई भी व्यक्ति कर सकता है इस योजना के अंतर्गत ₹500000 से लेकर 50 लख रुपए तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाएगा ऐसे सभी लाभार्थी जो इस लोन की सहायता से बकरी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आसानी से शुरू कर सकते हैं।

जरूरी पात्रता

बकरी पालन योजना के अंतर्गत छोटे पशुपालक को कम से कम 100 भेड़िया बकरी और पांच बकरा पालना आवश्यक होगा उस पर सरकार द्वारा 10 लख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी 200 भेड़ या बकरी तथा 10 बकरा पालने पर 20 लख रुपए का लोन दिया जाएगा 300 बकरी या भेड़ पालने पर 30 लख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी अगर आप 500  भेड़ या 500 बकरी तथा साथ में 50 बकरे पालते हैं तो आपको 50 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा और सरकार उसे पर 60% की सब्सिडी भी देगी।

आवेदन करने के लिए लाभार्थी का राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है और आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 45 साल होनी चाहिए इसके साथ-साथ अभ्यर्थियों के पास काम से कम पशुओं के चारागाह के लिए आवश्यक जमीन भी होनी चाहिए बकरी पालन लोन योजना का लाभ केवल उन अभ्यार्थियों को ही दिया जाएगा जो पशुपालन का अनुभव रखते हैं।

जरूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड स्थाई निवास प्रमाण पत्र जमीन के पेपर्स बैंक खाता फोटो मोबाइल नंबर आदि की आवश्यकता होगी।

आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पशु विभाग में जिला कार्यालय या नजदीकी पशु अस्पताल में जाकर इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ऐसे सभी अभ्यर्थी जो आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा यहां आप अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now