KVS Admission केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, KVS ने कर दिए 2 बदलाव

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में दाखिला इस बार संयुक्त मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा इसके लिए पहले छात्रों से आवेदन फार्म लिए जाएंगे और आवेदन फार्म लेने के बाद छात्रों के बोर्ड में मिले अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।KVS Admission

इस मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा इससे उन छात्रों को बड़ा फायदा होगा जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं जानकारी दे दें कि अभी तक केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11 में सीधा नामांकन हो जाता था यानी कि जिस स्कूल से छात्रों ने हाई स्कूल की परीक्षा पास की थी उसी स्कूल में उनका एडमिशन हो जाता था लेकिन इस बार केंद्रीय विद्यालय संगठन ने नियमों में बदलाव कर दिया है अब राज्य भर के सभी केंद्रीय विद्यालय के लिए एक साथ आवेदन फॉर्म लिए जाएंगे इस आवेदन फार्म के आधार पर स्कूल बार मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए आवेदन शुरू

केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रशासन की ओर से 11वीं में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेगी जिसमें सिंगल गर्ल चाइल्ड के अतिरिक्त अन्य कोटे के लिए भी आवेदन फॉर्म दिए जाएंगे आवेदन केवल राज्य भर के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र ही कर सकेंगे निजी स्कूल के छात्रों को तभी मौका दिया जाएगा जब केंद्रीय विद्यालय में सीटें खाली रह जायँगी।

केंद्रीय विद्यालय मेरिट लिस्ट

संयुक्त मेरिट सूची 27 मई को जारी की जाएगी आवेदन के बाद अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी इस बार 11वीं में दाखिले के लिए केवल केंद्रीय विद्यालय के ही छात्र आवेदन कर सकते हैं आवेदन 18 मई से 25 में तक लिया जाएगा इसके बाद अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

कक्षा 11 के एक सेक्शन में 40 नामांकन

केंद्रीय विद्यालय संगठन 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए नियमों में बदलाव किया है नए नियम के अनुसार केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11 में एक क्षेत्र में 40 बच्चों का ही नामांकन किया जाएगा केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से संयुक्त मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी पहले केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 11वीं में सीटों की संख्या निर्धारित नहीं होती थी विज्ञान कला व कॉमर्स में अलग-अलग 100 छात्र होते थे तो उनका नामांकन हो जाता था लेकिन नए नियम के अनुसार तीनों संख्याएं मिलकर 120 सीटों पर ही नामांकन किया जा सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “KVS Admission केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, KVS ने कर दिए 2 बदलाव”

  1. K V School Madhupur me Addmission karana hai, class XI me, Carmel school Madhupur se class X pass ki hai . My BSF me job karta hun, West Bengal me posted hun. Madhupur me Ghar banakar rahe hain.

Comments are closed.