WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KVS Lottery Result 2024 25: केवीएस मेरिट लिस्ट लॉटरी रिजल्ट यहाँ से करें चेक जानें कितनी सीटों पर मिलेगा दाखिला

KVS Lottery Result 2024 25:  केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका में एडमिशन के लिए केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें केंद्रीय विद्यालय में राइट टू एजुकेशन के अंतर्गत भी दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए भी नियम बनाए गए हैं आरटीई के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई थी बता दें केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन मिलना आसान काम नहीं है या आवेदन करते समय केंद्रीय विद्यालय संगठन फॉर्म में जरा सी भी गलती होने पर एडमिशन रद्द किआ जा सकता है।KVS Lottery Result 2024 25

KVS Lottery Result 2024 25 Date

जानकारी के लिए बता दें कि 22 अप्रैल 2024 को लॉटरी के जरिए स्टूडेंट्स को केंद्रीय विद्यालय में सीट आवंटित की जाएगी इन सभी सीटों में से 25% सीटें अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ईडब्ल्यूएस बीपीएल और नॉन क्रीमी ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं।

EventDate
Application begins1-April-2024
Registration last date15-April-2024
1st provisionally selected list19-April-2024
2nd provisionally selected list29-April-2024
3rd provisionally selected list8-May-2024

राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत इतनी सीटों पर मिलेगा एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक में दो सेक्शन होते हैं और प्रत्येक कक्ष में पहले 40 सीटें होती थी लेकिन अब इन्हें घटकर 32 सीट कर दी गई है इन 32 सीटों में से 8 सीटें आरटीई के अंतर्गत आरक्षित किए गए बच्चों के लिए रखी गई है पहले केंद्रीय विद्यालय में हर क्लास में 40 सीट होती थी तो 10  सीटें आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत रखी जाती थी अब केंद्रीय विद्यालय द्वारा इन सीटों की संख्या कम कर दी गई है इससे देखने को मिलता है कि एक सीट पर काफी कंपटीशन होगा सीटों की डिटेल केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में आरटीए एक्ट के तहत दाखिले के लिए पात्रता

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में RTE के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों की आयु 6 वर्ष से अधिक और 8 वर्ष कम होने पर एडमिशन दिया जाता है इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में रहने वाले छात्रों को 5 किलोमीटर और ग्रामीण वाले क्षेत्रों को 8 किलोमीटर के अंतर्गत एरिया में आने वाले केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है आरटीई के अंतर्गत फिलहाल प्री प्राइमरी हो कक्षा एक में ही एडमिशन दिया जाता है प्री प्राइमरी मतलब केंद्रीय विद्यालय संगठन बाल वाटिका से है।

कब आएगी पहली लिस्ट

केंद्रीय विद्यालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार रजिस्ट्रेशन के बाद लॉटरी प्रक्रिया शुरू होगी पहली क्लास में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट निकल जाएगी जिसके लिए पहली मेरिट लिस्ट 19 अप्रैल को जारी की जाएगी इसी तरह पहली लिस्ट में एडमिशन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट 29 अप्रैल को जारी की जाएगी पहले और दूसरी लिस्ट के अलावा एक और तीसरी अंतिम मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी यह मेरिट लिस्ट 8 मई को जारी होगी लेकिन यह मेरिट लिस्ट तभी जारी की जाएगी जब सीटें खाली बचेंगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट

केंद्रीय विद्यालय की ओर से मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को दाखिला दिया जाएगा केंद्रीय विद्यालय के नोटिस के अनुसार सबसे पहले शिक्षा के अधिकार के तहत चयनित बच्चों को एडमिशन मिलेगा वहीं सेवा श्रेणी क्रम में श्रेणी एक और श्रेणी 2 में सेलेक्ट होने वाले बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा इसके अतिरिक्त इन श्रेणियां में शामिल आरक्षित कोटे में भी भारी गई सीटों के बाद बची हुई सीटों पर बाकी अन्य बच्चों को एडमिशन मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “KVS Lottery Result 2024 25: केवीएस मेरिट लिस्ट लॉटरी रिजल्ट यहाँ से करें चेक जानें कितनी सीटों पर मिलेगा दाखिला”

  1. केंद्रीयewqqerrsविद्यालय केंद्रीय विद्यालय न्यू कैंट प्रयागराज एडमिशन की जानकावार री

Comments are closed.