Mera Ration Card: राशन कार्ड धारकों की मौज ही मौज, जल्द उठाएं इन 7 सरकारी योजनाओं का फायदा

Mera Ration Card:: चाहें बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर पासपोर्ट बनवाना हो राशन कार्ड को पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में use कर सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी इस वैध प्रमाण पत्र माना गया है राशन कार्ड के माध्यम से बहुत सी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

भारत में करीब 80 करोड़ से अधिक लोग राशन कार्ड के माध्यम से फ्री राशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड लागू कर दिया गया है अब इस बदलाव के बाद किसी भी राज्य के राशन कार्ड का लाभ देश में कहीं भी उठा सकते हैं साथ ही इसे बनवाने की प्रक्रिया भी काफी सरल कर दी गई है अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप लाखों रुपए की सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं आईए जानते हैं कौन-कौन सी योजनाएं हैं जिनका राशन कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं।Mera Ration Card

राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना का लाभ

राशन कार्ड के माध्यम से उज्ज्वला योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के माध्यम से ग्रामीण और वंचित परिवारों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है साथ ही गैस सिलेंडर रिफिल कराने पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है इस योजना का लाभ राशन कार्ड धारकों को ही प्राप्त होता है अगर आपके पास राशन कार्ड है तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के अंतर्गत ₹500000 तक के फ्री इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

राशन कार्ड से पीएम आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है ऐसे परिवार जिनके पास खुद का मकान नहीं है तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के अंतर्गत 130000 रुपए और शहरी लाभार्थियों के लिए 120000 रुपए की सरकारी सहायता प्राप्त होती है।

श्रमिक कार्ड योजना का लाभ

श्रमिक और गरीब मजदूर व्यक्तियों के लिए श्रमिक कार्ड बनाया जाता है ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच है तो श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं राशन कार्ड के माध्यम से श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं श्रमिक कार्ड धारकों को सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधा दी जाती हैं साथ ही 60 वर्ष पूरी होने के बाद श्रमिक कार्ड धारकों को पेंशन भी दी जाती है। राशन कार्ड में जितने भी सदस्यों के नाम होते हैं उन सभी को अनेक प्रकार के लाभ दिए जाते हैं इस कार्ड के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है साथ ही परिवार के सदस्यों को इंश्योरेंस क्लेम भी दिया जाता है इसके साथ-साथ बिटिया की शादी के लिए भी इस कार्ड के सहायता से सरकार द्वारा मदद की जाती है।

राशन कार्ड फ्री राशन योजना

कोरोना महामारी के दौरान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना का लाभ आज भी प्राप्त कर रहे हैं ऐसे सभी लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड है फ्री राशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं राशन कार्ड के माध्यम से प्रति महीना फ्री राशन के साथ जरूर की अन्य कई चीज भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

पीएम विषकर्मा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री द्वारा गत वर्ष की गई थी इस योजना के अंतर्गत फ्री ट्रेनिंग के साथ टूल किट खरीदने का 15000 रुपया भी दिया जाता है साथ ही इस योजना के अंतर्गत ₹100000 तक का कर्ज बहुत ही कम ब्याज पर प्राप्त होता है अगर आपके पास राशन कार्ड है तो इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

राशन कार्ड से यह काम भी हो जाते हैं आसान

अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इसका प्रयोग पासपोर्ट बनवाने, बैंक में खाता खुलवाने, राशन कार्ड को पहचान के तौर पर प्रयोग करने, निवास के प्रमाण के रूप में प्रयोग करने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने बाद प्रमाण पत्र बनवाने, राशन कार्ड से एलपीजी कनेक्शन लेने, नया सिम कार्ड खरीदने, लैंडलाइन कनेक्शन लेने, इसके अतिरिक्त केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ राशन कार्ड के माध्यम से उठा सकते हैं। इस प्रकार राशन कार्ड धारक लाखों रुपए का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now