Free Kusum Solar Yojana: फ़्री बिजली के लिए कुसुम सोलर योजना में करें आवेदन,सरकार देगी 60% फ्री सब्सिडी

Free Kusum Solar Yojana: कुसुम सोलर योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से सोलर पंप दिया जाएगा जिसके अंतर्गत सोलर सिस्टम में बिल्कुल फ्री में बिजली प्राप्त होगी।

सरकार द्वारा किसानों के लिए समय-समय पर अनेक सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इन्हीं सरकारी योजनाओं में से एक सरकारी योजना कुसुम सोलर योजना है जिसके अंतर्गत किसानों को सोलर पंप दिए जा रहे हैं इसके अंतर्गत सोलर से बिल्कुल फ्री में बिजली प्राप्त होगी यह योजना सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ देने तथा उन्हें समृद्ध और सक्षम बनाने के लिए चलाई जा रही है।Free Kusum Solar Yojana

इस योजना के अंतर्गत जिन क्षेत्रों में बिजली की व्यवस्था नहीं है या बहुत कम बिजली आती है तो उनके लिए सरकार द्वारा सोलर पंप योजना लेकर आई है इसके अंतर्गत आपको सोलर दिया जाएगा इसके अतिरिक्त मोटर पाइप केवल जैसे अन्य सभी सामान आपको सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

कैसे होगा चयन

इसके अतिरिक्त किसानों का चयन पहले आओ पहले पाओ  के आधार पर किया जाएगा तथा आवेदन करने पर लॉटरी के आधार पर किसानों का चयन होगा 2 हॉर्स पावर से 10 हॉर्स पावर का सोलर सिस्टम लगाने पर आपको सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

जरूरी पात्रता

आवेदन करने वाले किसानों के पास कम से कम 0.4 हेक्टेयर जमीन होनी जरूरी है इसके अतिरिक्त उनके पास में पहले बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए इसके साथ-साथ आधार कार्ड और राशन कार्ड,जमीन से संबंधित जैसे जरूरी दस्तावेज भी चाहिए होते हैं ध्यान देने वाली बात यह है कि इस योजना में आपका चयन होने पर आपको सब्सिडी दी जाएगी इसके लिए सबसे पहले सोलर सिस्टम की पूरी रकम आपको जमा करनी होगी इसके बाद सरकार द्वारा सब्सिडी का पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा।

वित्तीय वर्ष 54000 सोलर पंप लगाए जाएंगे

वित्तीय वर्ष 2024 25 में कुसुम योजना के अंतर्गत 54000 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य रखा गया है इस योजना के अंतर्गत दो हॉर्स पावर से लेकर 10 हॉर्स पावर तक के सोलर पंप लगवाए जा सकते हैं सोलर पंप लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन के बाद ही टोकन जनरेट करना होगा टोकन मनी ₹5000 निर्धारित की गई है।

कुसुम सोलर योजना में सब्सिडी

कुसुम सोलर योजना में सरकार द्वारा 60% की सब्सिडी दी जाती है जबकि 30% लोन भी मिल जाता है किस को सिर्फ कुल लागत का 10% ही खर्च उठाना पड़ता है 30% लोन का भुगतान किस्तों में कर सकते हैं।

कुसुम सोलर योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी इस योजना में लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फार्म आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से भर सकते हैं या फिर किसी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरे तथा अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके प्रिंटआउट निकाल लें। आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद समय-समय पर अपना स्टेटस चेक करते रहें सिलेक्ट होने पर नाम आने पर आपके पास मैसेज आ जाएगा और आपको सूचित किया जाएगा। इस प्रकार कुसुम सोलर योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

  • कुसुम सोलर योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • यहां अनुदान पर सोलर पंप कृषि यंत्र हेतु बुकिंग करें एवं टोकन जनरेट करें एवं रिपोर्ट देखें ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां आपको वित्तीय वर्ष 2024 25 सोलर पंप बुकिंग हेतु यहां क्लिक करें
  • अब आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा इस पेज पर नीचे कॉल करने के बाद आगे बढ़े ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां नए पेज पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now