WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mera Ration Card: राशन कार्ड का नया नियम अब यह सब राशन कार्ड हो जाएंगे बंद, यहां देखें डिटेल जानकारी होंगे

Mera Ration Card: राशन कार्ड योजना के अंतर्गत बहुत कम कीमत में गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाता है अधिकांश राशन कार्ड धारकों को बिना किसी परेशानी के राशन की दुकान से राशन प्राप्त हो रहा है लेकिन बहुत से ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जिनका राशन कार्ड बंद हो रहा है ऐसी स्थिति में राशन कार्ड धारक परेशान हो रहे हैं राशन कार्ड बंद होने का क्या कारण है किन-किन लोगों के राशन कार्ड बंद हो रहे हैं या बंद हो जाएंगे इसकी पूरी  जानकारी नीचे बता रहे हैं।

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को बिना किसी परेशानी के राशन प्राप्त हो सके इसके लिए विभाग द्वारा कई दिशा निर्देश दिए गए हैं लेकिन राशन कार्ड धारकों को भी इस योजना के प्रति जागरूक होना जरूरी है खाद्य विभाग ने राशन कार्ड बनाने और राशन कार्ड बंद करने के नियम बनाए हैं राशन कार्ड धारक होने के नाते राशन कार्ड क्यों बंद किया जा रहा है या क्यों बंद हो जाता है इसका पूरा कारण जान लेना जरूरी है।Mera Ration

बिना किसी सूचना के राशन कार्ड धारक का निवास स्थान बदलना

ऐसे सभी राशन कार्ड धारक जिनका व्यक्तिगत कारण से अपना निवास बदल गया है लेकिन अपना निवास बदलने की सूचना खाद्य विभाग को नहीं दी गई है ऐसी स्थिति में ऐसे सभी राशन कार्ड बंद कर दिए जाएंगे ताकि नए स्थान पर उनका राशन कार्ड अपडेट हो सके।

फर्जी तरीके से प्राप्त किया गया Ration Card

राशन कार्ड की सुविधा केवल उन सभी गरीब परिवारों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों के लिए राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन कई बहुत से ऐसे संपन्न परिवार हैं जो फजी तरीके से राशन कार्ड प्राप्त कर लेते हैं ऐसी सभी कार्ड धारकों की पहचान करके फर्जी तरीके से प्राप्त किए हुए राशन कार्ड को बंद किया जाएगा।

बिना आधार कार्ड सीडेड राशन कार्ड

ऐसे सभी राशन कार्ड धारक जो योजना का लाभ ले रहे हैं और उनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो करवाना आवश्यक है लेकिन बहुत से ऐसे राशन कार्ड है जिनके अभी तक राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं हुए हैं ऐसे सभी राशन कार्ड बंद कर दिए जाएंगे।

बिना नवीनीकरण राशन कार्ड

खाद्य विभाग द्वारा 5 साल में राशन कार्ड का नवीनीकरण करना आवश्यक है इस प्रक्रिया में ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं नवीनीकरण की प्रक्रिया के बाद राशन कार्ड धारकों को नया राशन कार्ड प्राप्त हो जाता है लेकिन कई राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवाते हैं इसलिए ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों का राशन कार्ड बंद हो रहा है।

अगर राशन कार्ड से संबंधित उपरोक्त विवरण सही नहीं है तो उसे जल्द से जल्द सही कर ले अन्यथा ऐसे सभी राशन कार्ड बंद किए जा सकते हैं।

बंद हुआ राशन कार्ड चालू किस प्रकार होगा

राशन कार्ड बंद होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं आप उसे कारण का पता लगे जिस कारण से राशन कार्ड बंद हुआ है अगर आपका आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आधार कार्ड लिंक कराएं नवीनीकरण नहीं है तो नवीनीकरण कराएं।

राशन कार्ड बंद होने का कारण का पता लगाकर आपका राशन कार्ड 7 से 10 दिन के भीतर चालू हो जाएगा राशन कार्ड चालू करने के लिए सबसे पहले खाद्य विभाग द्वारा आपकी एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाएगा अगर आपका दावा सही पाया जाता है तो निश्चित समय से आपका राशन कार्ड चालू कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Mera Ration Card: राशन कार्ड का नया नियम अब यह सब राशन कार्ड हो जाएंगे बंद, यहां देखें डिटेल जानकारी होंगे”

Comments are closed.