Pm Sarkari Yojana: सरकार की 3 कमाल की योजनाएं,गरीबों के लिए हैं वरदान सीधे खाते में मिलते हैं पैसे

Pm Sarkari Yojana: सरकार द्वारा कई ऐसी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जो गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। बता दें प्रधानमंत्री द्वारा तीन ऐसी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिनका आवेदन करने के बाद गरीब व्यक्तियों के खाते में धनराशि दी जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम इन तीन सरकारी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर गरीबों के लिए अनेक योजनाएं शुरू की जाती हैं लेकिन सरकार द्वारा कुछ ऐसी योजनाएं शुरू की जाती हैं जो गरीबों को बैंक खाते में सीधे धनराशि देती हैं आज की इन तीन योजनाओं के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आप आवेदन फॉर्म भरने के बाद सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं इन सभी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है आप भी इन योजनाओं के बारे में जानकर इनका लाभ उठा सकते हैं।Pm Sarkari Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

पीएम विश्वकर्मा सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है इस योजना के तहत कार्यक्रम शिल्पकारों को सस्ता लोन और  कौशल प्रशिक्षण आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए जाते हैं इसके अंतर्गत ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं इसके बावजूद  रुपए तक का रेड ले सकते इसके बाद कोई भी सामान खरीदने पर सरकार 15000 टूल किट की प्रोत्साहन राशि देती है।

इस योजना के लिए 18 वर्ष का व्यक्ति जो कारीगर या शिल्पकार का कार्य करता है वह इस योजना हेतु आवेदन कर सकता है परिवार में सिर्फ एक ही व्यक्ति को लाभ मिलेगा और सरकारी कर्मचारी व उसके सदस्य को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

दूसरी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से एक वर्ष में किसानों के खातों में 6000 की धनराशि डाली जाती है यानी कि जो जो इस योजना हेतु पात्र हैं वे 1 साल में 6000 बिल्कुल निशुल्क में प्राप्त कर सकते हैं अब तक किसानों को 16 इंस्टॉलमेंट प्राप्त हो चुकी हैं यानी की 32000 जारी किए जा चुके हैं। जल्द ही 17वीं इंस्टॉलमेंट जारी होने वाली है।

किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेने हेतु किसान के पास में खेत होना चाहिए और उसके पास में स्वयं का बैंक खाता और आधार कार्ड होना अनिवार्य है कोई भी सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति इस योजना हेतु पात्र नहीं होगा ।

तीसरी योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

बहुत से व्यक्ति अपने रिटायरमेंट को लेकर टेंशन में रहते हैं कि उनके बुढ़ापे में आई का साधन क्या होगा लेकिन सरकार की ओर से प्रधानमंत्री श्रम योगी Mandhan योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत सरकार 60 साल की उम्र की पश्चात ₹3000 पेंशन के रूप में प्रदान करेगी योजना के अंतर्गत जितना कंट्रीब्यूशन हर महीने लाभार्थी करेगा उतना ही सरकार उनमें मिलती है यानी अगर आप कंट्रीब्यूशन ₹100 देते हैं तो उसमें सरकार भी ₹100 देगी अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप हर महीने मात्र ₹55 निवेश करके 3000 मंथली पेंशन पा सकेंगे योजना में असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को भी शामिल किया गया है और लाभार्थी बैंक खाता होना आवश्यक है और निवेदक की आयु सीमा 40 वर्ष की मध्य में होनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now