PM Surya Ghar Scheme: फ्री बिजली स्कीम पर मिलेगी 60 हजार की सब्सिडी,घर बैठे करें आवेदन देखें पूरा प्रोसेस

PM Surya Ghar Scheme : पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने वाले व्यक्ति को सब्सिडी  ₹30,000 प्रदान की जाएगी और 2 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वालों को सब्सिडी ₹60,000 दी जाएगी सरकार ने आम जनता को हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली फ्री देने हेतु पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा नई स्कीम के अंतर्गत  रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले लोगों को सब्सिडी जारी की जाएगी, इस योजना के तहत न्यूनतम ₹30,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।PM Surya Ghar Scheme

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति के लिए 30,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी और 2 किलो वाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति के लिए ₹60,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी बल्कि 3 किलो वाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति के लिए 78,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी आईए जानते हैं  इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी कैसे मिलेंगी

सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदक को सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए अपनी स्टेट एंड इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी सेलेक्ट करनी होगी इसके बाद अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।

कंज्यूमर नंबर एवं मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें और फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर हेतु अप्लाई कर दें तीसरी स्टेप में जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करवा दें इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट की डिटेल जमा कर दें और नेट मीटर हेतु आवेदन कर दें।

इसके आगे के स्टेप में नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम द्वारा जांच के बाद पोर्टल से कमिश्निंग सर्टिफिकेट जनरेट होगा और सबसे अंत में जब कमिश्निंग रिपोर्ट मिल जाए तो पोर्टल के द्वारा बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करना होगा आपको 30 दिनों के अंदर बैंक अकाउंट में सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

रजिस्ट्रेशन कहां से करा सकते हैं

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर अपनी पूरी जानकारी के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अगर आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

कितने रुपए खर्च होंगे

सरकार के द्वारा जानकारी प्रदान की गई थी कि इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ परिवार को परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा इसमें लोगों को अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करना होगा सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट के तहत कुल 75 021 करोड रुपए का खर्च करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now