WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Ujjwala Yojna : सरकार की ओर से फ्री गैस सिलेंडर पाएं एक मिनट में आवेदन करें घर बैठे

PM Ujjwala Yojna : उज्ज्वला योजना  के तहत आप घर बैठे फ्री में गैस कनेक्शन ले सकते हैं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है आवेदन करने के बाद 15 दिन में आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म सिर्फ 1 मिनट में कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत सरकार की तरफ से फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है अगर आप भी इसकी एलिजिबिलिटी रखते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत  ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाएगा एवं उसके लिए सरकार की तरफ से कोई भी फीस ली नही जायेगी।PM Ujjwala Yojna

PM Ujjwala Yojna Eligibility

पीएम योजना के तहत आवेदन कर्ता महिला होनी चाहिए जिसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए वह महिला गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए एवं उसके पास में खुद का बैंक खाता होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojna महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में राशन कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र ,परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड ,मूल निवास प्रमाण पत्र ,दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ,आधार कार्ड एवं बैंक खाता संख्या होनी जरूरी है इसके अलावा जनधन बैंक खाता का विवरण निर्धारित प्रारूप में 14 बिंदु की डिक्लेरेशन फार्म के साथ में जिसमें हस्ताक्षर किए गए दस्तावेज होना बहुत जरूरी है।

PM Ujjwala Yojna के लाभ

इस योजना के आवेदन कर्ता जो पात्र है उन सभी को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाता है और फीस नहीं ली जाती है यह सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत दिया जाता है जो बिल्कुल निशुल्क है।

आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात हम आपको बता दें कि इसके लिए घर बैठे आवेदन करने के बाद में आपको गैस एजेंसी की तरफ से कॉल आएगा अगर आपके पास में कॉल नहीं आता है तो 15 दिन के बाद में आप डायरेक्ट अपनी एजेंसी से बात करके फ्री गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

फ्री गैस कनेक्शन का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

यहां पर अब आपके सामने होम पेज  खुल जाएगा जिस पर आपको अप्लाई फॉर पीएमयूवाई  कनेक्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद में आपके सामने एक नया बॉक्स खुलकर सामने आएगा अब आपके सामने भिन्न-भिन्न तीन कंपनियों के ऑप्शन दिखाई देंगे और आप जिस किसी भी कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं उसके सामने क्लिक करें।

अब आपके सामने फिर से एक नया ऑप्शन आएगा इसमें आपको ई केवाईसी की सभी प्रक्रिया पूरी करनी होगी इसके अंदर आपका नाम ,आपका पता ,मोबाइल नंबर ,पिन कोड आदि दर्ज करना होगा इसके बाद में आपके सभी दस्तावेज यहां पर अपलोड करने होंगे अब यहां पर फाइनल सबमिट करने का ऑप्शन आएगा इसके  बाद में आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा जैसे ही आपका नंबर आएगा तो 15 दिन के अंदर आपकी गैस एजेंसी की तरफ से कॉल आएगी अगर कॉल नहीं आती है तो डायरेक्ट आप वहां जाकर मिल सकते हैं।

PM Ujjwala Yojna Check

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता यहां पर क्लिक करें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पास के ही एलपीजी गैस कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूटर के लोकेशन को देखने के लिए आवेदन कर्ता यहां क्लिक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now