WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMKVY Certificate Download : कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट जारी , ऐसे करें डाउनलोड

PMKVY Certificate Download : देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाया जा रहा है ताकि वे किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सके या अपना खुद का रोजगार कर सके।

केंद्र सरकार के द्वारा कौशल ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत की गई है जहां पर युवाओं को फ्री में तकनीकी प्रशिक्षण के साथ-साथ परीक्षा प्रशिक्षण से संबंधित सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि युवा सर्टिफिकेट का उपयोग करके किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेंटर में जॉब कर सकें या नौकरी का अवसर पा सकें।PMKVY Certificate Download

PmKVY Certificate Fownload

यह योजना खासतौर पर स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत देश के लाखों युवा ट्रेनिंग लेकर अपने लिए रोजगार का सुनहरा अफसर बना रहे हैं लाखों युवा ट्रेनिंग लेकर रोजगार कर रहे हैं ऐसे में युवाओं के पास ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट होना बहुत आवश्यक है।

अगर आप भी पीएमकेवीवाई के तहत ट्रेनिंग कर चुके हैं और ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो हम आपको ऐसा तरीका  बताएंगे इसके उपयोग से आप ऑनलाइन भी अपना पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सामान्य जानकारी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जो युवा ट्रेनिंग सेंटर पर ट्रेनिंग किए हुए हैं उन्हें ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद प्रशिक्षण से संबंधित सर्टिफिकेट दिया जाता है इस सर्टिफिकेट का उपयोग करके युवा अपने लिए किसी भी क्षेत्र में नौकरी ढूंढ सके कौशल विकास केंद्र पर 100 से भी अधिक कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाता है जैसे वेल्डिंग हाउसकीपिंग सिलाई कंप्यूटर ट्रेनिंग होटल मैनेजमेंट हॉस्पिटैलिटी डाटा एंट्री डिजिटल मार्केटिंग मैनेजमेंट कुकिंग मैनेजमेंट इत्यादि कई प्रकार के प्रशिक्षण बिल्कुल फ्री में दिए जाते हैं प्रशिक्षण पूरा कर लेने के बाद अभ्यर्थी को प्रशिक्षण केंद्र पर सर्टिफिकेट के साथ-साथ आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है जिससे बेरोजगार प्राप्त कर सकें।

ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अपना प्रशिक्षण सर्टिफिकेट नहीं ले पाता है तो पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर डिजिलॉकर ऐप से भी डाउनलोड कर सकते हैं सरकार के द्वारा यह कोशिश की जा रही है की सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिए जाएं जिससे अभ्यर्थियों को इधर-उधर ना घूमना पड़े और अपनी जरूरत के हिसाब से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकें और नौकरी का अवसर प्राप्त कर सकें।

सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

अगर आप ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग पूरी कर ली है और आप ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चहा रहे हैं तो आप नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करके पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अब होम पेज पर स्किल इंडिया का विकल्प दिखाई देगा और उस पर क्लिक करना होगा।

यहां पर एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको लॉगिन करने का ऑप्शन दिखाई देगा लॉगिन करने के लिए आपको अपना यूजर नेम का पासवर्ड डालकर लॉगिन करने वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब  यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा आपके सामने ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट दिख जाएगा अब आपके सामने क्लिक हियर टू डाउनलोड पीएमकेवीवाई सार्टिफिकेट वाला विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।

अब पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड वाला विकल्प पर क्लिक करके सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा अब इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह की नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं इस तरह से आप ऑनलाइन पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप से ऐसे करें डाउनलोड

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने हेतु आप डिजिलॉकर कर ऐप का प्रयोग कर सकते हैं डिजिलॉकर सबसे पहले आप डिजिलॉकर ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें एवं वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करके अपना सारा सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप पर चेक कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा डिजिलॉकर ऐप पर सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं ट्रेनिंग सर्टिफिकेट उपलब्ध करवा दी गई है ऐसे में आप आसानी से डिजिलॉकर ऐप का उपयोग करके पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जिन युवाओं ने ट्रेनिंग ली थी और ट्रेनिंग के पश्चात अगर वह अपना ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट लेना भूल गए थे तो उन्हें अब इधर-उधर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा अब प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से अपना सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा भी डिजिलॉकर ऐप पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करके अपना पीएमकेवीवाई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now