WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Van Mitra Yojana : 8वीं पास के लिए निकली वन मित्र के पदों पर भर्ती, ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

Van Mitra Yojana :  वन मित्र योजना के अंतर्गत 7500 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं।

वन मित्र योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है यह सरकार की नई योजना है जिसके लिए सभी भारतीयों से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन मांगे जा रहे हैं इस योजना के अंतर्गत गैर वन भूमि पर वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक भागीदारी करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना का  शुभारंभ किया है।Van Mitra Yojana

वनमित्र योजना हेतु आवेदन शुल्क

इस योजना में लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है क्योंकि यह योजना बिल्कुल निशुल्क है और इसकी आवेदन की प्रक्रिया भी निशुल्क है।

वनमित्र योजना हेतु आयु सीमा

वनमित्र योजना में आवेदन करने वाली आवेदकों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए।

वनमित्र योजना हेतु योग्यता

वनमित्र योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों के लिए वनमित्र बनने हेतु परिवार की वार्षिक आय 180000 रुपए से नीचे होनी चाहिए जिस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 रुपए हजार से कम है उन लाभार्थियों को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा और रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

वनमित्र योजना हेतु मानदेय

वनमित्र योजना के अंतर्गत पहले वर्ष में वन मित्रों को गड्डों की जिओ ट्रेनिंग और फोटोग्राफ मोबाइल ऐप पर अपलोड करनी है जिससे उन्हें प्रत्येक गड्ढे पर ₹20 मिलेंगे इसके बाद वन मित्रों को लगाए गए पौधों पर ₹30 दिए जाएंगे जिसके लिए वन मित्रों को वृक्षारोपण के रख रखाव देखभाल हेतु ₹10 प्रति जीवित पौधे के हिसाब से दिए जाने हैं।

इस योजना के दूसरे वर्ष में जीवित पौधे के हिसाब से प्रतिमाह ₹8आवेदक को दिए जाएंगे यह पैसे घर में केवल एक सदस्य को ही मिलेंगे जो इस योजना के तीसरे वर्ष में प्रत्येक महीने ₹5 प्रति जीवित पौधे के हिसाब से वन मित्रों को दिए जाएंगे चौथे वर्ष में प्रत्येक महीने ₹3 प्रति जीवित पौधे के हिसाब से वन मित्रों को दिए गए हैं।

वन मित्र योजना लाभ और विशेषताएं

प्रदेश सरकार द्वारा राज्यों के युवाओं को रोजगार के अवसर और पर्यावरण प्रदूषण को दूर करने हेतु सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है प्रत्येक वन मित्र इस योजना के तहत अधिक से अधिक 1000 पौधे लगा सकता है।

इस योजना के तहत पहले चरण में 7500 युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और योजना के लिए इच्छुक नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेज

वन मित्र योजना के तहत आवेदक के पास परिवार पहचान पत्र , आधार कार्ड , आय प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज , फोटोग्राफ एवं मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

आवेदन प्रक्रिया

अगर कोई भी व्यक्ति वन मित्र योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो नीचे डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिए गए हैं उस लिंक पर आपको क्लिक करना होगा इसके बाद में आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Van Mitra Yojana Check

Official Notification : Click Here

Apply Online : Click Here

Official website : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now