Railway Recruitment 2024: रेलवे में 2810 पदों पर निकली भर्ती, योग्यता 10वीं बढ़िया सैलरी,21 जून से पहले करें आवेदन

Railway Recruitment 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत अच्छा मौका है भारतीय रेलवे ने SECR के अंतर्गत नागपुर डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के 598 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट secret.indianrailways.gov.in पर जाकर 7 जून से पहले आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

दक्षिण पूर्व रेलवे में भी असिस्टेंट लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के 1202 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है इस भर्ती में आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जून 2024 निर्धारित की गई है जो भी इच्छुक अभ्यर्थी अप्लाई करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट rrrcser.co.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। वहीं इधर इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में अप्रेंटिस के 1010 पदों पर भी आवेदन शुरू हो चुके हैं इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर 21 जून से पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Railway Recruitment 2024

SECR Railway Recruitment 2024

कुल पदों की संख्या 598

अनारक्षित 464 पद

अनुसूचित जाति 89 पद

अनुसूचित जनजाति 45 पद

आयु सीमा:  इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 साल से 42 साल के बीच होनी चाहिए।

योग्यता और चयन प्रक्रिया

ऐसे व्यक्ति जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं की परीक्षा पास की है तो आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अभ्यर्थियों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट के आधार पर किया जाएगा आवेदन करने की आखिर रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं अभ्यर्थियों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट और कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन करने की लास्ट डेट -7 जून

South Eastern Railway Recruitment 2024

  • कुल पद 1202

पदों का विवरण

  • असिस्टेंट लोको पायलट के 827 पद
  • ट्रांस मैनेजर के 375 पद

आयु सीमा

  • ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष अधिकतम 42 वर्ष है तो आवेदन फॉर्म भर सकते हैं
  • अन्य पिछड़ा वर्ग की उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी

योग्यता

  • लोको पायलट के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास या तीन वर्षीय डिप्लोमा योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भर सकते हैं
  • ट्रांस मैनेजर के पदों पर आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन की लास्ट डेट 12 जून 2024

Indian Railway ICF Vacancy 2024

इंडियन रेलवे आईसीएफ के अंतर्गत 1010 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार फ्रेशर ट्रेड अप्रेंटिस के 330 तथा आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के 680 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

आयु सीमा:-  ऐसे उम्मीदवार जिनकी कम से कम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल है तो इस भर्ती में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।इससे कम या ज्यादा होने पर आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा ऐसे अभ्यर्थी जो आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो उन्हें आयु में विशेष छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता:-  उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ दसवीं पास होना चाहिए इसके साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क;- आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा अनारक्षित ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के लिए आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आवेदन करने की लास्ट डेट 21 जून

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

12 thoughts on “Railway Recruitment 2024: रेलवे में 2810 पदों पर निकली भर्ती, योग्यता 10वीं बढ़िया सैलरी,21 जून से पहले करें आवेदन”

  1. मैं 10वीं पास करता हूं 2024 में मैं फास्ट डिविजन से पास हो गया हूं

  2. Hi….Mera name Ritu Moni Das, mai 10azara guwahati se hu , PS- Azara , PO-Azara,pl Pin code-781017,mai abhi Graduation kar rahi hu,

  3. Mai relway me Jana chahta hu sir uske liye kya karna hoga or mai abhi iti complete kr liya hai

Leave a Comment