अगर आपके पास राशन कार्ड है तो मिलेगा 10 योजनाओं का लाभ यहां से जाने संपूर्ण जानकारी

ऐसे सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड है तो सरकार की विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के हित में कई योजनाओं की शुरुआत की गई है जो गरीब लोगों के लिए वरदान साबित हुई हैं।

वर्तमान में भारत में सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड है और किसी न किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो राशन कार्ड के माध्यम से 10 प्रमुख सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।Ration card benefits

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना 17 सितंबर 2023 को शुरू की गई थी यह योजना कारीगरों और शिल्पकारों को ध्यान में रखकर शुरू की गई थी इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और प्रशिक्षण के दौरान ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से सहायता राशि दी जाती है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सामान खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है पहले चरण में कारीगरों को ₹100000 तक का लोन भी दिया जाता है जिसकी ब्याज दर बहुत ही कम होती है दूसरे चरण में कार्यक्रमों को ₹200000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा।

श्रमिक कार्ड योजना

ऐसे सभी गरीब और मजदूर जिनके पास राशन कार्ड है तो वह श्रमिक कार्ड बनवाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं ऐसे सभी कार्ड धारक जिनकी आयु 18 से 59 साल के बीच है तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके अंतर्गत कर बनाने, बेटी के विवाह करने, दुर्घटना बीमा, शिक्षा सहायता, स्वास्थ्य बीमा, आदि बहुत सी सुविधाएं दी जाती हैं इसके साथ-साथ 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ जैसी समस्याओं से निजात देने के लिए बीमा खबर दिया जाता है इस योजना का लाभ किसानों को इंश्योरेंस प्रीमियम का केवल 50% हिस्सा ही देना होता है बाकी 50% हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार है सब्सिडी के रूप में देती हैं इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹200000 तक का बीमा कवर मिलता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है यह योजना 2016 में शुरू की गई थी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों को स्वास्थ्य वर्धक खाना पकाने के लिए फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ स्वच्छ ईंधन सुविधा उपलब्ध कराना है निशुल्क गैस सिलेंडर के साथ सरकार द्वारा इस योजना के लाभार्थी महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर भी उपलब्ध करती है।

पीएम आवास योजना

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य बेघर और गरीब लोगों को स्थाई घर बनाने में आर्थिक सहायता प्रदान करना है देश में ऐसे सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास खुद का मकान नहीं है यह सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ग्रामीण क्षेत्रों में मोदी सरकार 1,30,000 और शहरी क्षेत्र में 120000 रुपए की सहायता प्रदान करती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना

इस योजना का लाभ महिलाओं को सशक्त तो आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ऐसे कामगार जिनका पैसा दर्जी का है तो ऐसे सभी लोगों को इस योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 टूल किट के दिए जाते हैं साथ ही ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है।

फ्री राशन योजना

एक केंद्र सरकार द्वारा संचालित करने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है इस योजना के अंतर्गत 5 किलो राशन प्रति सदस्य के हिसाब से राशन कार्ड पर दिया जाता है यह राशन राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

आयुष्मान कार्ड योजना

ऐसे सभी लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो वे सभी आयुष्मान कार्ड बनवाकर ₹500000 तक का फ्री इलाज प्राप्त कर सकते हैं इस कार्ड की सहायता से प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज सरकारी या निजी अस्पतालों में कर सकते हैं।

वैलिड आईडी और एड्रेस प्रूफ है राशन कार्ड

राशन कार्ड की सबसे खास बात यह है कि इसे पहचान और निवास दोनों प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यह कई सारे काम के लिए वैलिड आईडी और एड्रेस प्रूफ है राशन कार्ड का प्रयोग आप मुफ्त अनाज के अलावा सब्सिडी पर खाद्य पदार्थ और ईंधन की खरीदारी भी कर सकते हैं।

कन्या विवाह योजना

गरीब परिवारों के लिए सरकार द्वारा कन्या विवाह योजना का संचालन किया जाता है ऐसे सभी परिवार जिनकी मासिक आय ढाई लाख रुपए से कम है तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना के अंतर्गत बेटी के विवाह पर सरकार द्वारा 51000रुपये की सहायता राशि दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment