Top 10 Courses After 12th Arts : 12वीं के बाद करें यह टॉप 10 कोर्स,पाएं लाखों की सैलरी, हाई डिमांड लाइफ सेट

Top Courses After 12th Arts: अगर आपने 12वीं की परीक्षा आर्ट स्ट्रीम से पास की है और अपने करियर को लेकर कंफ्यूज हैं कि कौन सा कोर्स सिलेक्ट करें तो आज के इस आर्टिकल में आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं के बाद टॉप 10 कोर्स के बारे में जानते हैं इन कोर्सेज से अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं और अपना करियर ग्रो कर सकते हैं आईए जानते हैं कौन से टॉप टेन कोर्स हैं जो आर्ट स्ट्रीम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

अगर आपने इस बार कला वर्ग से 12वीं की परीक्षा पास की है तो आपके लिए इन टॉप टेन कोर्स में एडमिशन लेकर अच्छी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।courses after 12th arts

बीए एमबीए कोर्स

12वीं कला वर्ग के बाद आप BA MBA कोर्स के माध्यम से अपना बेस्ट करियर बना सकते हैं इस कोर्स की अवधि 5 साल की है इसके लिए आप कैट परीक्षा भी दे सकते हैं इसके बाद टॉप आईआईएम कॉलेज में एडमिशन लेकर लाखों का पैकेज वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं 12वीं आर्ट टीम के बाद यह एक अच्छा ऑप्शन है।

बैचलर ऑफ़ लॉ कोर्स

बीए एलएलबी एक 5 साल का कोर्स है इस लॉ कोर्स को करने के बाद आप न्यायालय के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं कोर्ट में बताओ और एडवोकेट कम कर सकते हैं और इस क्षेत्र में जज के पद के लिए भी योग्य हो जाते हैं इस कोर्स को करके अपना करियर बना सकते हैं।

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म

12वीं आर्ट्स के बाद आप मीडिया के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं इसके लिए जर्नलिज्म में बैचलर कोर्स करने का विकल्प मौजूद है इसके बाद आप मीडिया के फील्ड में बढ़िया सैलरी वाली नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जनरल नॉलेज में मास्टर कोर्स का भी विकल्प मौजूद है।

बैचलर ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग

12वीं के बाद अधिकतर लोग फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना काफी पसंद कर रहे हैं इन दिनों इस कोर्स की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है इस कोर्स को करने के बाद फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हैं।

बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

अगर आप इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं और इस क्षेत्र में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट

अगर आप टॉप कंपनियों में नौकरी करने की ख्वाहिश रखते हैं तो बैचलर आफ होटल मैनेजमेंट का कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं इस कोर्स की भी डिमांड आज के टाइम में काफी बढ़ गई है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स

अगर आप एक ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसे करने के बाद एक मोटी सैलरी प्राप्त हो सके तो यह कोर्स आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स में आपको मोटी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त हो सकती है।

डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन

अगर आप शिक्षक बने की सोच रहे हैं और शिक्षक बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो डिप्लोमा आफ एलिमेंट्री एजुकेशन का कोर्स करके शिक्षक बन सकते हैं 12वीं के बाद तुरंत शिक्षक बनने के लिए एक कोर्स कर सकते हैं।

बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज

यह एक डिमांडिंग कोर्स है इसके जरिए करियर को बेस्ट बना सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत ही बेहतरीन पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स

यह एक बहुत ही डिमांडिंग कोर्स है 12वीं के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है इस कोर्स को करने के बाद भी हाई सैलेरी नौकरी मिल सकती है इस कोर्स को करने के बाद आप अपना कैरियर इस क्षेत्र में बना सकते हैं।

आर्ट स्ट्रीम से 12वीं करने वाले छात्र उपरोक्त कोर्स में से अपनी रुचि के अनुसार किसी भी कोर्स को करके अपना करियर बना सकते हैं और एक मोटी सैलरी बाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Top 10 Courses After 12th Arts : 12वीं के बाद करें यह टॉप 10 कोर्स,पाएं लाखों की सैलरी, हाई डिमांड लाइफ सेट”

Leave a Comment