Ration Card: बंद हो सकता है राशन कार्ड! नहीं मिल सकेगा फ्री राशन और सरकारी लाभ, बिना देरी के करवा लें यह काम

Ration Card News Banka: राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही अहम खबर है ऐसे सभी राशन कार्ड धारक जो राशन लेते हैं तो उन सभी राशन कार्ड धारकों का ई केवाईसी करने जा रही है अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें बिना ई केवाईसी आपका राशन कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है ऐसे में आपको राशन लेने में समस्या हो जाएगी ई केवाईसी नहीं करने वाले सभी राशन कार्ड बंद हो जाएंगे।

राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है उपभोक्ता अगर राशन कार्ड का ही केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनका राशन कार्ड बंद किया जा सकता है राशन कार्ड को जारी रखने के लिए ई केवाईसी करना जरूरी होगा। बहुत से ऐसे लाभार्थी हैं जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराया है यह की ई केवाईसी लगभग 8 सालों के बाद सरकार द्वारा कराया जा रहा है राशन कार्ड धारक परिवारों के प्रत्येक सदस्य की केवाईसी करवाई जा रही है लेकिन कई लोग अभी भी अपने राशन कार्ड की एक केवाईसी नहीं करा रहे हैं इसलिए विभाग द्वारा फिर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं की जो लोग राशन कार्ड की केवाईसी नहीं कराएंगे उनका राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।Ration card viral news

राशन कार्ड हो जाएगा ब्लॉक

राशन कार्ड धारा अगर ई केवाईसी नहीं करते हैं तो उनका राशन कार्ड अस्थाई तौर पर ब्लॉक हो जाएगा इससे उपभोक्ताओं को राशन लेने में परेशानी हो जाएगी जानकारी दी गई है कि ऐसे कई लोग हैं जिनके अभी आधार कार्ड भी अपडेट नहीं किए गए हैं इसलिए उनका ई केवाईसी भी नहीं हो रहा है विभाग द्वारा कहा गया है कि ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द ई केवाईसी करा लेनी चाहिए अन्यथा ई केवाईसी न करने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड से मिलते हैं कई सरकारी योजनाओं के फायदे

जिसके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो उन्हें विभिन्न प्रकार से सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है राशन कार्ड के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है सरकार द्वारा गरीब समुदाय के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

जैसे राशन कार्ड धारक उज्ज्वला का लाभ उठा कर फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं जिसे रिफिल करने पर भी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है राशन कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाकर ₹500000 तक का फ्री इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही राशन कार्ड के माध्यम से पीएम आवास योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं जिसके अंतर्गत 130000 रुपए तक की मदद सरकार द्वारा दी जाती है।

श्रमिक कार्ड योजना का लाभ भी राशन कार्ड के माध्यम से उठाया जा रहा है इसके साथ-साथ राशन कार्ड के माध्यम से सबसे बड़ी योजना फ्री राशन योजना है जिसके माध्यम से करोड़ों लोग लाभ ले रहे हैं अगर आप विशेष कौशल वर्ग के अंतर्गत आते हैं तो राशन कार्ड के माध्यम से पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत Loan लेने से लेकर टूल किट खरीदने तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ राशन कार्ड से अनेक प्रकार के कार्य जैसे पासपोर्ट बनवाने, बैंक खाता खुलवाने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, पता पहचान के रूप में, एलपीजी कनेक्शन लेने, सिम कार्ड खरीदने जैसे कार्य भी कराये जा सकते हैं।

Loan लेने में भी जरूरी दस्तावेज है राशन कार्ड

राशन कार्ड आज के समय में एक बहुत ही दस्तावेज बन चुका है अगर आप अपने पर्सनल या बिजनेस किसी भी कार्य के लिए अनेक प्रकार के लोन जैसे Vehicle Loan,Home Loan, Gold Loan, Property Loan,Fund Loan,FD Loan , Insurance Loan, Business Loan, Personal Loan लेते हैं तो हो सकता है आपको राशन कार्ड की आवश्यकता ना पड़े लेकिन अगर आप किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं तो राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। तभी सरकारी छूट का फायदा उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment