WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RTE Free Admission: आरटीई फ्री एडमिशन लॉटरी रिजल्ट जारी लिस्ट में चेक करें अपने बच्चों का नाम फ्री एडमिशन मिला या नहीं

RTE Free Admission lottery Result 2024: निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निजी विद्यालयों में दुर्बल औऱ गरीब समूह के बच्चों को बिल्कुल फ्री में प्रवेश दिया जाता है अगर आप भी निशुल्क को अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत निजी विद्यालयों में अपने बच्चों का एडमिशन कराने के लिए आवेदन किए हैं तो बता दें पहले और दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और तीसरे चरण की प्रक्रिया चल रही है।

तीसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होकर 8 मई तक चली थी जिसके अंतर्गत हजारों की संख्या में अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों का एडमिशन कराने के लिए आवेदन किए गए थे जिसमें से काफी बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त भी किए गए हैं जो आवेदन स्क्रीनिंग करने के बाद पात्र पाए गए हैं उन सभी का नाम लॉटरी में शामिल किया जाएगा अगर आपने भी अपने बच्चों का दाखिला प्राइवेट स्कूल में करने के लिए आवेदन किया है तो लॉटरी में इसका नाम देख सकते हैं।

RTE Free Admission कब निकलेगी लॉटरी

तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है आवेदन की प्रक्रिया 8 मई तक चली थी इसके लिए पात्र पाए गए सभी बच्चों के एडमिशन के लिए लॉटरी 16 मई को जारी कर दिया गया है सभी अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लॉटरी रिजल्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

पहले और दूसरे चरण में पात्र पाए गए बच्चों को आवंटित स्कूलों में प्रवेश दे दिए गए हैं और पढ़ाई कर रहे हैं तीसरे चरण की लॉटरी होने के बाद जिन बच्चों को स्कूल आवंटित किए जाएंगे उन्हें दाखिले का आदेश भी जल्द जारी कर दिया जाएगा और छात्र आवंटित विद्यालय में प्रवेश लेकर पढ़ाई कर सकेंगे।

RTE Free Admission Lottery Result Online Check

  • यूपी आरटीई रिजल्ट चेक करने के लिए निम्नलिखित इस टाइप को फॉलो करना होगा
  • आरटीई लॉटरी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूपी आरटीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर विभिन्न ऑप्शन दिखाई देंगे
  • यहां लॉटरी रिजल्ट विकल्प को चुनें और क्लिक करें
  • यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें
  • जानकारी सबमिट करने के बाद लॉटरी रिजल्ट में अपने बच्चों का नाम देख सकते हैं।

कब शुरू होगी चौथे चरण की आवेदन प्रक्रिया

अगर आप अपने बच्चों का एडमिशन किसी प्राइवेट स्कूल में करना चाहते हैं तो इसके लिए एक और मौका दिया जाएगा चौथे चरण की आवेदन की प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू की जाएगी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 जून 2024 निर्धारित की गई है।

इसके बाद 21 जून 2024 से 27 जून तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा और उन्हें लॉक किया जाएगा इसके बाद 28 जून को चौथे चरण की लॉटरी निकाली जाएगी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बच्चों को गैर सहायता मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में 7 जुलाई तक प्रवेश दिया जाएगा।

RTE Free Admission Lottery Result Check

Official Website Click Here

लॉटरी रिजल्ट देखें – Click Here

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करें – Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “RTE Free Admission: आरटीई फ्री एडमिशन लॉटरी रिजल्ट जारी लिस्ट में चेक करें अपने बच्चों का नाम फ्री एडमिशन मिला या नहीं”

Leave a Comment