Shiksha Sevak Bharti: शिक्षा सेवकों के 2578 पदों पर भर्ती,योग्यता 10वीं पास बिना परीक्षा होगा चयन, देखें पूरी आवेदन प्रक्रिया

Shiksha Sevak Bharti: अगर आप बिहार राज्य से हैं तो आपके लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण है बिहार में 2500 से अधिक शिक्षा सेवकों की भर्ती की जाएगी शिक्षा निदेशक द्वारा इसकी सूचना दी गई है जून में ही शिक्षा का सेवकों की बहाली प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बिहार राज्य के सभी अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है बिहार में 2578 शिक्षा सेवकों की भर्ती की जाएगी इस भर्ती अभियान के अंतर्गत विभिन्न केंद्रों में शिक्षा सेवकों की बहाली की जाएगी जानकारी दे दें कि उत्थान केंद्रों व तालिमी मरकज केंद्रों में शिक्षा सेवकों के रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे देख सकते हैं।Shiksha Sevak Bharti

अक्षर आंचल योजना में पढ़ाएंगे शिक्षा सेवक

महादलित दलित और अल्पसंख्यक तथा अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के अंतर्गत दलित टोला में ही 25 बच्चों को स्कूल पूर्व एक और दो घंटे की कोचिंग देने का प्रावधान किया गया है इसके बाद इन बच्चों को स्कूल भेजने की जिम्मेदारी भी शिक्षा सेवकों की तय की गई है साथ ही 20 असाक्षर महिलाओं को 1 घंटे की कोचिंग कराकर साक्षर बनाने की जिम्मेदारी भी शिक्षा सेवकों को दी जाएगी।

शिक्षक सेवक भर्ती जरूरी दस्तावेज

इस भर्ती में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार करने होंगे इसके लिए अभ्यर्थी के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोट, सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए ऐसे अभ्यथी जिनकी आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच है तो आवेदन फॉर्म भर सकेंगे इस भर्ती में बिना परीक्षा चयन किया जाएगा प्रत्येक जिले में मेरिट बनाई जाएगी और मेरिट के आधार पर ही शिक्षा सेवक के पदों पर भर्ती की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्णे है तो इस भर्ती में आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

वेतन और सेवा अवधि

टोला सेवक और शिक्षा स्वयंसेवियों को प्रतिमाह ₹8000 वेतन दिया जाएगा और उनकी सेवा 60 साल तक ली जाएगी सेवा काल में मृत्यु हो जाने पर परिजन को एक मुश्त चार लाख रुपए दिए जाएंगे।

How To Register Bihar Shikshak Sevak Bharti 2024

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ अटैच करने होंगे और आवेदन फॉर्म पूर्ण करके इस विभाग में जमा कर देना होगा।

इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म समिति या चिन्हित स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास आवेदन फार्म जमा करना होगा आवेदक द्वारा दिए गए आवेदन का सत्यापन प्रखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाएगा इसके बाद मेरिट सूची के आधार पर बिहार शिक्षा सेवक भर्ती की जाएगी। इस भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी इसके बाद अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment