पीएम मोदी 3.0 का पहला फैसला,पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं क़िस्त की जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालते ही कई अहम फैसले लिए गए हैं और इनमें सबसे अहम फैसला किसानों से जुड़ा हुआ है प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबसे पहले किसानों से जुड़ी पीएम किसान सम्मन निधि योजना फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और किसानों को खुशखबरी दी है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीीं किस्त जारी करने की फाइल पास कर दी गई है अब किसी भी समय किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी जानकारी दे दें कि किसान सम्मन निधि योजना के तहत 20000 करोड रुपए किसानों को दिए जाएंगे पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है।pm kisan 17th installment status check

पीएम किसान योजना द्वारा खासतौर पर गरीब किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजना है जिसमें में किसानों को लाभ मिलता है किसका पैसा पाने के लिए लाभार्थी किसानों को आधार कार्ड उनके बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को ई केवाईसी और एक्टिव बैंक खाता आधार के साथ लिंक होना जरूरी होता है भू सत्यापन भी सरकारी योजनाओं की एक जरूरी प्रक्रिया होती है।

किसानों को मिलती है सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद

केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना का संचालन कर रही है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को की गई थी इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

किसानों के खातों में ₹2000 ₹2000 की तीन किस्तें होती है जमा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत राशि की एक मुश्त भुगतान नहीं किया जाता है बल्कि ₹2000 की तीन किश्ते किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती हैं।

किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपने खाते में पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त आने का स्टेटस चेक कर सकते हैं नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर अपना स्टेटस देख सकेंगे।

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाएं
  • किसान कॉर्नर पर क्लिक करें
  • और बेनिफिशियरी लिस्ट ऑप्शन को चुने
  • अपने राज्य जिला तहसील ब्लाक और गांव की डिटेल भरें
  • गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करें
  • अब यहां आपको बेनिफिशियरी लिस्ट में आपका नाम दिख जाएगा
  • अगर आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप पीएम किसान सम्मन निधि हेल्पलाइन 18001155525 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment