WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या अकाउंट को रखना है एक्टिव तो 31 तक निपटा दें बिटिया की योजना का काम

Sukanya Samriddhi Yojana :  भारत सरकार ने बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है इस योजना में आप अपनी बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए निवेश कर सकते हैं।

अगर आप इस योजना में निवेश कर रहे हैं तो आपको सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखने हेतु 31 मार्च से पहले उसने मिनिमम अमाउंट डिपॉजिट कर दे।Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojan

हर महीने वित्तीय नियमों में बदलाव होता रहता है वही एक वित्त वर्ष में हमें कुछ काम जरूर करने होते है ऐसे में आज हम बताएंगे कि सुकन्या योजना के लाभार्थी को इस महीने कौन सा काम करना आवश्यक है

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना में निवेशक को 1 साल में मिनिमम अमाउंट जमा करना जरूरी होता है अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उनका अकाउंट फ्रीज हो सकता है चालू वित्त वर्ष 2023 -24 का आखिरी महीना शुरू हो चुका है इसके लिए निवेशक को अपने अकाउंट को एक्टिव करना जरूरी है।

अगर निवेशक ऐसा नहीं करेगा तो अकाउंट फ्रीज के साथ उसे इस योजना के बाकी बेनिफिट (लाभ )भी नहीं मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना हेतु विनिमय अमाउंट कितना है

सुकन्या योजना एक स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें आप अपनी बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी हेतु निवेश कर सकते हैं इस योजना में सरकार 8.2 फ़ीसदी का ब्याज देती है ।

सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखने हेतु निवेदक को एक वित्त वर्ष में न्यूनतम ढाई सौ रुपए जमा करना होता है इस अकाउंट में 1 साल में₹250 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं ।

अगर आपने भी पिछले साल में सुकन्या अकाउंट में निवेश नहीं किया है तो आपको 31 मार्च से पहले अकाउंट में पैसे जमा करना आवश्यक है ।

क्योंकि ऐसा न करने पर आपका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा इसका मतलब है की अकाउंट फ्रीज हो जाने के पश्चात आपको टैक्स का लाभ और बाकी लाभ नहीं मिलेंगे। 

फ्रीज अकाउंट को एक्टिव ऐसे करें 

यदि आप 31 मार्च तक सुकन्या समृद्धि अकाउंट में निवेश नहीं करते हैं तो अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और उसे दोबारा शुरू करने के लिए जुर्माना देना होगा बता दे फ्रीज अकाउंट को दोबारा एक्टिव करने पर ₹50 प्रतिवर्ष का जुर्माना देना होता है।

यदि आपका अकाउंट दो वर्ष से फ्रीज़ है तो ₹50 प्रतिवर्ष के हिसाब से आपको ₹100 का जुर्माना देना पड़ेगा ।

इसके अलावा 2 साल की न्यूनतम राशि 250 रुपए के हिसाब से 500 रुपए  भी जमा करने होंगे यानी कि इस अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए आपको कल ₹600 का भुगतान करना होगा इसलिए आप सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखें उसे फ्रीज ना होने दे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now