WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board News: यूपी बोर्ड में जारी किया नया शेड्यूल, देखें रिजल्ट और एग्जाम सहित पूरा कार्यक्रम

UP Board Academic Calendar 2024- 2025: यूपी बोर्ड द्वारा अगले सत्र के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर शेड्यूल जारी कर दिया गया है इसकी पूरी जानकार नीचे उपलब्ध कराई गई है।

यूपी बोर्ड द्वारा नए सत्र 2024-25 के लिए अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है यूपी बोर्ड  27000 से अधिक स्कूलों में बच्चों की अब केरियर काउंसलिंग कराई जाएगी बता दें सभी प्रकार की गतिविधियां और करियर काउंसलिंग शनिवार के दिन हुआ करेंगे। हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को लंच के बाद दो पीरियड में करियर काउंसलिंग होगी।Up board news

करियर काउंसलिंग की जिम्मेदारी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान को दी गई है इसके अतिरिक्त लंच से पहले चार पीरियड में बच्चों को अन्य गाध्वियों की जानकारी भी प्रदान की जाएगी इसमें जागरूकता रैली स्वच्छता अभियान प्रतियोगिता समूह की शपथ सहित योग कार्यक्रम और बाल महिला अधिकारों पर चर्चा की जाएगी।

एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट में के तीसरे हफ्ते में किए जाएंगे इसके साथ ही वर्णनात्मक प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित किया जाएगा अर्धवार्षिक परीक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 सितंबर के अंतिम सप्ताह में होगी।

अर्धवार्षिक लिखित परीक्षा अक्टूबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह में कराई जाएगी अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे परीक्षा के अंक नवंबर के प्रथम सप्ताह में अपलोड करना होगा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर Monthly Test नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित कििए जाएंगे।

वर्णनात्मक प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित होंगे सभी कक्षाओं में पाठ्यक्रम जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में पूरा करना होगा कक्षा 12 प्री बोर्ड का प्रैक्टिकल जनवरी 2025 के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा दसवीं कक्षा तथा 12वीं कक्षा के प्री बोर्ड लिखित परीक्षा जनवरी 2025 के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं जनवरी 2025 के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी ।

कक्षा 9वीं और 11वीं के अंक वेबसाइट पर फरवरी के तीसरे सप्ताह में अपलोड किए जाएंगे 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 जनवरी 5 फरवरी तक आयोजित की जाएगी इसके साथ ही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित होगी बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत रिजल्ट कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now