Home Guard Vacancy 2024: महिला पुरूष होम गार्ड के 30000 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कब शुरू होगी यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

UP Home Guard Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन में होमगार्ड के पदों पर भर्ती का इंतजार अभ्यर्थी काफी लंबे समय से कर रहे हैं। होमगार्ड भर्ती के लिए इस बार महिला और पुरुष दोनों ही होमगार्ड के पदों पर भारती की जाएगी। होमगार्ड संगठन की स्थापना भारत सरकार द्वारा समाज के अंतर्गत शांति व्यवस्था और आंतरिक सुरक्षा स्थापित करने के लिए की गई थी उत्तर प्रदेश होमगार्ड अधिनियम 1963 द्वारा होमगार्ड योजना का संचालन किया जाता है उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन के लिए सरकार द्वारा वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड के पद सृजित किए गए हैं जिसके अंतर्गत 785 ग्रामीण और 366 नगरी कंपनियों सहित कुल 1151 कंपनियों की संरचना की गई है।

होमगार्ड संगठन के स्वीकृत पदों में 25 महिला कंपनियों और 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून कमांडर भी शामिल की गई हैं। वर्तमान में स्वीकृत पदों के सापेक्ष 30000 से अधिक पद अभी भी रिक्त हैं जिन पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही थी लेकिन चुनाव के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था अब जैसे ही उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन होमगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करेगा तो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे अभी इस भर्ती को लेकर विभाग द्वारा कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है लेटेस्ट अपडेट के लिए होमगार्ड संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है जहां से आप लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

UP Home Guard Vacancy 2024 Details

OrganizationUP Home Guard Organization
ArticleUP Home Guard Vacancy 2024
Name of Post Home Guard
Total Post 30000+ ( Expected)
Application Start Date Soon….
Application Last DateSoon……
Application Mode Online
Gender Male & Female
Official Notification Click Here( Soon)
Official WebsiteClick Here

क्या होगी होमगार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन में भर्ती होने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष हो चुकी है और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं है तो इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र होंगे आयु सीमा से संबंधित विस्तृत विवरण नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही प्राप्त होगा।

होमगार्ड भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होगी

उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन में भर्ती के लिए ऐसे अभुर्थी जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास है तो आवेदन कर सकेंगे।

महिला होमगार्ड के पदों पर भी होंगी भर्तियां

उत्तर प्रदेश में महिला होमगार्ड के पदों पर भी भर्तियाँ होगी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन की आधिकारिक वेबसाइट homeguard.up.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

होमगार्ड भर्ती आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पुलिस के अंतर्गत कांस्टेबल सहित कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है लेकिन उत्तर प्रदेश होमगार्ड भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इन पदों की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है हालांकि इस भर्ती का नोटिफिकेशन अब तक जारी नहीं हो सकता है जल्द ही इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट की जाएगी इस भर्ती से संबंधित लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Home Guard Vacancy 2024: महिला पुरूष होम गार्ड के 30000 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कब शुरू होगी यहां देखें लेटेस्ट अपडेट”

  1. Homeguard Bharti a Rahi homeguard Bharti aari dekhte dekhte 5 sal Ho Gaya lagta hai yogi Ji ki sarkar mein koi Bharti nahin aaegi police bharti I hogi Neeraj Ho gai inki Sarkar mein Har Bharti Neeraj hoti hai yah Keval Janata ko lollipop dete Hain 27 ka chunav hoga tab bolenge are aane wali hai Bharti aur log inko vote de denge aur FIR Bharti nahin hogi.

Comments are closed.