UP Teacher Job: शिक्षा विभाग में चार बड़ी भर्तियाँ, नई नियमावली से होंगी भर्ती, शिक्षा विभाग से ऑनलाइन अधियाचन..

UP Teacher Job 2024: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा  प्रदेश के 2427 राजकीय विद्यलयों में सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड और प्रवक्ता के 3661 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का इंतजार अभ्यर्थी काफी लंबे समय से कर रहे हैं इसका अधियाचन काफी समय पहले भेजा गया था तो बता दें राजकीय विद्यालय में सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड और प्रवक्ता के 3500 से अधिक रिक्त पदों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग को अधियाचन लौटा दिया है।

आयोग द्वारा सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति से पहले दोबारा से अभी  अधियाचन भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं इसके साथ ही आयोग द्वारा यह भी कहा गया है कि शैक्षिक अहर्ता की समीक्षा स्पष्ट करने के बाद ही अभियाचन भेजें इससे साफ होता है कि एलटी ग्रेड और प्रवक्ता भर्ती होने में कुछ समय और लग सकता है।UP Teacher Job 2024

2 साल पहले भेजा था भर्ती का अधियाचन

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से एलटी ग्रेड के 3361 और प्रवक्ता के 320 पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन माध्यम से हथियाचन 2 साल पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेजा गया था लेकिन शैक्षिक अहर्ता की समीक्षता के लिए नियमावली में संशोधन ना होने के कारण नियुक्ति प्रक्रिया आज तक शुरू नहीं हो सकी थी रिपोर्ट्स के अनुसार नियमावली में संशोधन प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है और जल्दी कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

बढ़ सकतें हैं शिक्षक भर्ती में पद

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू न होने के कारण किसी भी शिक्षकों के के रिक्त पदों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है वर्तमान में देखा जाए तो एलटी ग्रेड और प्रवक्ता के 10000 से अधिक पद खाली चल रहे हैं पिछले साल नवनिर्मित 88 राजकीय स्कूलों में भी पद सृजन का प्रस्ताव शासन के पास भेज दिया गया है इन पदों की मंजूरी मिलने के बाद शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है। औसतन देखा जाए तो वर्तमान में 16 से 17 हजार के आसपास पद रिक्त चल रहे हैं अगर सरकार द्वारा इन पदों को नई भर्ती में जोड़ दिया जाता है तो काफी अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती में चयनित होने का मौका मिलेगा।

कब शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

नियमावली में संशोधन के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी वर्तमान में सहायक अध्यापक के 3341 से अधिक पद खाली चल रहे हैं तथा प्रवक्ता के 500 से अधिक रिक्त पद हैं। और पिछले दो सालों में काफी पद रिक्त हुए हैं।

2018 के बाद से नहीं आई एल टी ग्रेड भर्ती

उत्तर प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड भर्ती 2018 के बाद से नहीं आई है इस भर्ती से पहले आयोग द्वारा 10768 पदों पर एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए मार्च 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था इसमें ढाई हजार से अधिक पद खाली रह गए थे वहीं प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए 22 दिसंबर 2020 को विज्ञापन जारी किया गया था।

जल्द शुरू होंगी यह बड़ी भर्तियाँ

UPPSC Assistant Professor Bharti

शासन द्वारा नई नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद तथा संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्तर प्रदेश लोकसभा आयोग के माध्यम से राजकीय महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती का विज्ञापन लोकसभा चुनाव के बाद जारी किया जा सकता है अभ्यर्थी काफी दिनों से इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं असिस्टेंट प्रोफेसर के 300 से अधिक पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

UPPSC JE & BEO Vacancy 2024

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती के विज्ञापन को लेकर अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो इस भर्ती का इंतजार भी अब जल्द समाप्त होगा अधियाचन और अहर्ता विवाद पूरा होने के बाद इस भर्ती के लिए भी जल्द विज्ञापन जारी किया जाएगा।

UPPSC LT Grade Teacher Vacancy

नियमावली और अधियाचन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन भी जारी किया जाएगा इस भर्ती के लिए 15000 से अधिक पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “UP Teacher Job: शिक्षा विभाग में चार बड़ी भर्तियाँ, नई नियमावली से होंगी भर्ती, शिक्षा विभाग से ऑनलाइन अधियाचन..”

Leave a Comment