Vidhansabha Poen Bharti: विधानसभा में निकली चपरासी की भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

Vidhansabha Poen Bharti: विधानसभा चपरासी पदों पर Peon वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार चपरासी के रिक्त पदों को भरा जाएगा और इन पदों को भरने के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन तरीके से मांगे हैं।

आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित सभी जानकारी पोस्ट में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई सभी जानकारी चेक करने के बाद में भर्ती आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Vidhansabha Poen Bharti

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महत्वपूर्ण तिथियां

विधानसभा चपरासी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन तरीके से मांगे हैं ऑफलाइन आवेदन फॉर्म 11 जनवरी से 30 जनवरी 2024 तक भरे जाएंगे और अभ्यर्थी निर्धारित की गई समय सीमा को ध्यान में रखकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

क्योंकि निर्धारित समय सीमा के बाद किसी भी तरह के आवेदन फार्म लिए नहीं जाएंगे और इसलिए अभ्यर्थी निर्धारित समय सीमा तक आवेदन फॉर्म भरकर निर्धारित पते पर भेज कर पूर्ण कर ले।

आयु सीमा

विधानसभा चपरासी पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी है आयु की गणना 30 जनवरी 2024 को आधार बनाकर की जाएगी और सरकारी नियम अनुसार आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट का भी प्रावधान दिया जाएगा इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन फार्म के साथ जरूरी दस्तावेज को अटैच करें।

आवेदन शुल्क

विधानसभा चपरासी पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग रखा है।

चपरासी :– जनरल कैटेगरी के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹250 रहा है जबकि एससी बीसी ईडब्ल्यूएस और हरियाणा राज्य की महिला वर्ग के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन फार्म शुल्क ₹125 रखा है।

अनुसंधान आधिकारिक/महिला निगरानी और बार्ड सहायक :– जनरल कैटिगरी के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा है एसबीसी ईडब्ल्यूएस एक्स सर्विसमैन और महिला वर्ग हरियाणा राज्य के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा है आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट द्वारा करना होगा क्योंकि अन्य किसी भी द्वारा आवेदन शुल्क लिए नहीं जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

विधानसभा नवरोहण सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी है।

  • Poen :– आठवीं पास।
  • महिला निगरानी और बार्ड सहायक :–10वीं पास।
  • अनुसंधान अधिकारी :– पोस्ट ग्रेजुएट/ एलएलबी।

इसके अलावा डिटेल जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी है।

चयन प्रक्रिया

विधानसभा चपरासी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के अभ्यर्थियों का चयन निम्न अनुसार किया जाएगा।

  • लिखित परीक्षा
  • दस्तावेज  सत्यापन
  • मेडिकल जांच

अधिकारी नोटिफिकेशन के पीडीएफ फाइल की लिंक पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दी है।

आवेदन कैसे करें

विधानसभा चपरासी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए नियम चरणों का पालन करना होगा जैसे:–

आवेदन के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर भर्ती का नोटिफिकेशन दिया है उसमें दी गई सभी जानकारी को चेक करना होगा सभी जानकारी चेक करने के बाद में उचित आकार के कागज पर आवेदन का प्रिंट आउट निकलवाना होगा ।

मांगी गई सभी जानकारी दस्तावेज से संबंधित फोटो सिग्नेचर सहित अटैच करनी होगी अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा आवेदन पूर्ण रूप से भर लेने के बाद में निर्धारित पते पर भेज देना होगा और आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रखें।

Important links

Official websiteClick Here
Official NotificationClick Here
Application FormClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now