WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Bharti Merit List: आंगनवाड़ी मेरिट लिस्ट में इन महिलाओं का चयन पक्का,यहां देखें कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट

Anganwadi Bharti Merit List 2024: उत्तर प्रदेश की 12वीं पास महिलाओं के लिए आंगनबाड़ी के 23000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती चल रही है जो भी इच्छुक महिला अभ्यर्थी आवेदन करना चाहती हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

अगर आपने भी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया है या आवेदन करने जा रही हैं या तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इस आर्टिकल के माध्यम से आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है आवेदन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थियों का सिलेक्शन मेरीट के आधार पर किया जाएगा तो आंगनबाड़ी भर्ती में किस प्रकार मेरिट बनाई जाएगी इसकी पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गई है।Anganwadi Bharti Merit List 2024

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती चयन प्रक्रिया 2024

आंगनबाड़ी भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन जिला स्तर कमेटी द्वारा किया जाएगा आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों के आवेदन फार्म में अपलोड किए गए दस्तावेजों तथा प्राप्तांक पूर्णांक का विवरण सही प्रकार से भरा होना चाहिए अगर अभिलेखों के प्राप्तांक के पूर्णांक में गलत या कूट रचित पाए जाएंगे तो अभ्यर्थन समाप्त कर दिया जाएगा और आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

चयन समिति का होगा गठन

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनवाड़ी, और सहायिकाओं के चयन और भर्ती हेतु शहरी और ग्रामीण क्षेत्र हेतु चयन समिति का गठन किया जाएगा जिसके अंतर्गत जिला अधिकारी द्वारा नामित मुख्य विकास अधिकारी सदस्य,सचिव जिला स्तरीय अधिकारी,अन्य पिछड़ा वर्ग के जिला स्तरीय अधिकारी समूह का की महिला अधिकारी संबंधित परियोजना के बाल विकास परियोजना अधिकारी कमेटी में सम्मिलित किए जाएंगे चयन समिति की बैठक में किन्हीं चार सदस्यों की उपस्थिति अनिवार्य होगी इनमें से अध्यक्ष और जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

Up Anganwadi Bharti Merit List 2024

आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी अभ्यर्थियों के मन में एक ही सवाल आ रहा है की मेरिट सूची कैसे तैयार की जाएगी कैसे अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा तो बता दें एक ही श्रेणी में एक से अधिक पात्र अभ्यर्थियों के उपलब्ध होने की दशा में सभी अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी ।

● आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी, और सहायिका के सभी पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट पास रखी गई है अधिकतम शैक्षणिक योग्यता परास्नातक के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

● अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त अंक प्रतिशत के 10 से  विभाजित करने पर जो उत्तर प्राप्त होगा वही उसका अंक माना जाएगा अर्थात यदि किसी अभ्यर्थी को हाई स्कूल परीक्षा में 45% अंक प्राप्त हुए हैं तो उसे 45 ÷10 = 4.5 अंक प्राप्त होंगे इसी प्रकार यदि किसी अभ्यर्थी को 59% अंक प्राप्त हुए हैं तो उसे 5.9 अंक प्राप्त होंगे।

● इसी प्रकार ग्रेडिंग और सीजीपीए पद्धति में प्राप्त अंक भी है तो काउंट किए जाएंगे मेरिट सूची तैयार करने में दशमलव के तीन अंकों तक गणना की जाएगी मेरिट सूची तैयार करने में दशमलव के तीन अंक तक गणना की जाएगी दशमलव के बाद के किसी भी अंक को पूर्णांकित नहीं किया जाएगा।

● सभी परीक्षाओं के अंकों को जोड़ने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार करी जाएगी यदि एक से अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक होते हैं तो उन्हें अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी एक से अधिक अभ्यर्थियों के अंक व आयु में समान हो तो अधिक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।

● इस प्रकार फाइनल मेरिट लिस्ट में सिलेक्ट होने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिला अधिकारी के अनुमोदन के बाद नियुक्ति दी जाएगी।

● नियुक्ति तैनाती आदेश में स्वीकृत केंद्र के मूल स्थान,मूल स्थल का भी उल्लेख किया जाना अनिवार्य होगा एक ग्राम सभा में कई केंद्र सृजित हो तो सेन्टर्स को प्रथम द्वितीय और तृतीय वरीयता क्रम में रखा जाएगा।

इन महिलाओं को मिलेगी भर्ती में वरीयता

इस वैकेंसी में आवेदन करने वाली ऐसी महिलाएं जो विधवा तलाकशुदा या परित्यक्ता है तो उन्हें इस वैकेंसी में वरीयता प्रदान की जाएगी। आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित विस्तृत विवरण  आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्ध कराया गया है आधिकारिक नोटिफिकेशन और सरकारी शासनादेश डाउनलोड करने का लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है आधिकारिक शासनादेश डाउनलोड करने के बाद आंगनबाड़ी भर्ती की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती की विस्तृत जानकारी के लिए सरकारी शासनादेश डाउनलोड करें Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Anganwadi Bharti Merit List: आंगनवाड़ी मेरिट लिस्ट में इन महिलाओं का चयन पक्का,यहां देखें कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट”

Comments are closed.